Kitchen Hacks: कुकर की रबर हो गई है ढीली तो अपनाएं ये आसान तरीके, नया खरीदने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Kitchen tips: खाना बनाने के लिए ज्यादातर घरों में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। नियमित तौर पर इसमें खाना बनाने से इसके ढक्कन की रबर ढीली हो जाती है। इसे टाइट करने के लिए कुछ आसान तरीके अपनाएं जा सकते हैं।

Kitchen tips to fix loose rubber of pressure cooker, kitchen hacks
कुकर की ढीली रबर को टाइट करने का तरीका (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • कुकर के ढक्कन की रबर ढीली होने से स्टीम ठीक से नहीं बनती।
  • कुकर की रबर को टाइट करने के लिए अपनाएं घरेलू तरीके।
  • स्टीम ठीक से बनें इसके लिए तेज आंचकर ढक्कन को दबाएं रखें।

Kitchen tips to fix loose rubber of pressure cooker: भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए ज्यादातर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। इसमें खाना जल्दी बन जाता है। साथ ही ये देर तक गर्म बना रहता है, लेकिन रोजाना कुकर के इस्तेमाल से इसके ढक्कन में लगी रबर ढीली हो जाती है। जिसकी वजह से ठीक से स्टीम नहीं बन पाती है। भाप निकलने से सीटी नहीं आती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान किचन टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ढीली रबर को दोबारा टाइट कर सकती हैं।

ठंडे पानी का प्रयोग

अगर कुकर के बार-बार इस्तेमाल से इसकी रबर थोड़ी ढीली हो गई है तो ढक्‍कन को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से रबर सिकुड़कर थोड़ी टाइट हो जाएगी और आसानी से कुकर में प्रेशर बन जाएगा। हालांकि ढक्कन को कुकर में लगाते समय आपको थोड़ी देर आंच को तेज करके ढक्‍कन को पकड़कर रखना होगा। इससे स्टीम जल्दी बन जाएगी।

फ्रीजर में रखें

कुकर का रबर अगर ज्यादा ढीला हो जाए तो इसे टाइट करने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले रबर को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। आप चाहे तो ढक्कन समेत इसे फ्रीजर में रख सकती हैं। ऐसा करने पर रबर ठंडी होकर ढक्कन में अच्छे से चिपक जाएगी। इससे आपको नई रबर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आटे की लोई आएगी काम

कुकर के ढक्कन में लगी रबर को टाइट करने के लिए आप आटे की लोई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ढक्कन में अच्छे से लोई को दबाकर भर दें। इससे भाप निकल नहीं पाएगी, जिससे कुकर में अच्छे से स्टीम बन पाएगी। हालांकि ये एक टेम्पररी तरीका है। क्योंकि दोबारा इसे इस्तेमाल करने पर ये प्रक्रिया दोहरानी होगी।

रबर काटकर करें फिक्स

कई बार कुकर का रबर बहुत ज्‍यादा ढीला हो जाता है ऐसे में इसे ठीक करने के लिए आप थोड़ी रबर को काट लें। अब ढक्कर में इसे फिट करके दोबारा जोड़ लें। आप चाहे तो इसे गर्म करके जोड़े या गोंद का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इसे इस्तेमाल करने से पहले रबर का अच्छे से सूखना जरूरी है।

टेपिंग की ले सकते हैं मदद

कुकर की ढीली रबर को टाइट करने के लिए इसके दोनों साइड पर थोड़ी-थोड़ी टेप लगा सकते हैं। इससे रबर टाइट हो जाएगी और इसे आसानी से ढक्‍कन पर लगाकर कुकर में प्रेशर बना सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर