Constipation Home Remedies : गर्म पानी और घी से म‍िल सकती है कब्ज में राहत, जानें कैसे करें सेवन

कब्ज होने पर घरेलू उपाय काम आते हैं। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

kabz ke gharelu upay ghee and warm water will give relief from constipation
Benefits of Ghee and Warm water  
मुख्य बातें
  • कब्‍ज होने पर घरेलू उपाय आजमाएं
  • गर्म पानी और घी दे सकते हैं राहत
  • घी शरीर के ल‍िए कई तरीकों से फायदेमंद है

कब्ज एक आम समस्या है। हममें से बहुत से लोग इस समस्या से कभी न कभी जूझते ही हैं। ऐसा देखा जाता है कि बाहर खाने वाले लोगों के साथ फूड प्वाइजनिंग और कब्ज की समस्या अधिक रहती है। इनमें कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी परेशान रहते हैं। इस विकार में पाचनतंत्र सही से काम नहीं करता है और मल त्याग में दिक्कत होती है। जिसके लिए हम महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं,लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही कब्ज की समस्या से निजात पा सकेंगे।

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी कब्ज की समस्या का रामबाण
यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं और देशी उपाय में व‍िश्‍वास करते हैं तो कब्ज को कम करने के लिए आप एक आयुर्वेदिक तरीका आजमाएं। इसमें आपको गर्म पानी और घी का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास पानी गुनगना कर लें। इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। बेहतर परिणाम के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Does ghee expire? | The Times of India

ब्यूटरिक एसिड से भरपूर, जानें घी के फायदे
सौंदर्य से लेकर सेहत तक घी के अलग-अलग फायदे हैं। आयुर्वेद की दुनिया में भी घी को औषधि के बराबर का दर्जा दिया गया है। घी पाचन क्रिया को सुचारु रखने, कब्ज की समस्या को दूर करने से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है । घी कब्ज को दूर कर यह आंतों की कोशिकाओं को पोषण देता है और सूजन कम करता है। जिससे व्यक्ति के शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसके साथ ही घी वजन बढ़ाने और चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में भी सहायक है।

अगली खबर