Ice Water: चेहरे की सूजन सहित इन समस्याओं को दूर करता है बर्फ का पानी, लगाने से पहले बरतें ये सावधानी

How To Wash Face With Ice Water: त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। गर्मी के मौसम में चेहरे पर रूखापन आ जाता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का पानी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

Ice facial on face beauty tips
बर्फ के पानी से मुंह धोने के फायदे 
मुख्य बातें
  • हर मौसम में चेहरे की त्वचा पर सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है
  • अपनी त्वचा की देखभाल के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं
  • पिंपल, त्वचा के रूखेपन के लिए बर्फ का पानी बेहद फायदेमंद है

Ice Water Benefits: चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है। निखरती त्वचा के लिए चेहरे को साफ पानी से धोना, यह पहला कदम होता है। हर मौसम में चेहरे की त्वचा पर सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप इन प्रोडक्ट की बजाय रोजाना नियमित रूप से बर्फ के पानी से मुंह धोएं तो आप के चेहरे में अलग ग्लो आ सकता है। पिंपल, त्वचा के रूखेपन के लिए बर्फ का पानी बेहद फायदेमंद है। अगर आपके चेहरे में सूजन, रूखापन जैसी अनेक समस्याएं हैं तो रोजाना बर्फ के पानी से मुंह धो लें। आइए जानते हैं इसके कई फायदे के बारे में...

Also Read- Tips for applying lipstick: लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय इन टिप्स को करें फॉलो, लुक में लगेंगे चार-चांद

चेहरे की सूजन होगी दूर

कई बार सुबह उठने के बाद चेहरा सूजा हुआ लगता है। आंखें व गाल सब फूले हुए लगते हैं। चेहरे में सूजन स्किन सेल्स के एक्टिव होने और नई सेल्स बनने की वजह से स्किन पोर्स का आकार बड़ा होने की वजह से होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए बर्फ के पानी से रोजाना सुबह उठकर चेहरे को धोना चाहिए। इसके अलावा आप एक बर्फ के टुकड़े को रूमाल में बांधकर चेहरे की सिकाई कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद रहेगा।

त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है

बर्फ का पानी त्वचा के रोम छिद्रों को छोटा करने में मदद करता है। इससे रोम छिद्र साफ रहते हैं और पिंपल, रूखापन व झाइयां जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। यह चेहरे को कोमल बनाने में मदद करता है।

Also Read- नारियल तेल के अनगिनत फायदे आपकी खूबसूरती पर लगा देंगे चार चांद, चमकती और बेदाग त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद

ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा

बर्फ का पानी चेहरे में ग्लो बढ़ाने का भी काम करता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो बर्फ के पानी से बार-बार चेहरे को धोएं। इसे ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा व चेहरा ग्लो करेगा।

बरतें सावधानी

अगर चेहरे पर बर्फ लगाने से आपको सिर दर्द, चक्कर आना या कोई अन्य परेशानी हो रही है तो इस इसका इस्तेमाल तुरंत रोक दें। दरअसल बर्फ का पानी रक्त संचार को प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आपको इसका इस्तेमाल करने से हेल्थ संबंधित समस्या हो रही है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर