Kitchen Garden Tips: जानिए कैसे छत या बालकनी में उगा सकते हैं शिमला मिर्च, ध्‍यान में रखें ये जरूरी बातें

भारतीय व्यंजन में शिमला मिर्च का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। खाने में अगर आप घर पर उगाई श‍िमला म‍िर्च उपयोग करना चाहें तो जानें इसे उगाने का तरीका।

how to grow capsicum in hindi, how to grow capsicum at home, easy ways to grow capsicum at home, gardening tips for capsicum, how to grow capsicum in garden, simple tips to grow capsicum at home, shimla mirch ugane ka tareeka, shimla mirch ugane ke upaye,
easy ways to grow capsicum at home 

मुख्य बातें

  • शिमला मिर्च को घर पर गमले में ही जैविक तरीकों से आसानी से उगाया जा सकता है।
  • शिमला मिर्च विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होती है।
  • आलू-शिमला मिर्च की सब्जी से लेकर पास्ता, पिज्जा जैसी कॉन्टिनेंटल डिशेज तक में शिमला मिर्च का खूब उपयोग होता है।

खाने के प्लेट में शिमला मिर्च की बात ही कुछ और होती है। यह आपकी हर रेसिपी को खास बना देता है। हर कोई इसे पसंद करता है। आलू-शिमला मिर्च की सब्जी से लेकर पास्ता, पिज्जा जैसी कॉन्टिनेंटल डिशेज तक में शिमला मिर्च का खूब उपयोग होता है। विटामिन ए और सी से भरपूर शिमला मिर्च इम्युनिटी बूस्टर भी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपने घर में इस सदाबहार सब्जी को उगा सकती हैं।

सामग्री की जरूरत

  • -बीज
  • -खाद
  • -गमला
  • -पानी
  • -मिट्टी

बीज का रखें ध्यान
किसी भी फसल की पैदावार इस बात पर निर्भर करता है कि आप बीज का चुनाव कैसे कर रही हैं। अगर बीज सही नहीं हो तो आप किसी भी फसल के लिए कितना भी मेहनत कर लीजिये पैदावार कभी भी अच्छी नहीं होगी। इसलिए आप गमले में शिमला मिर्च उगाने से पहले सही बीज का चुनाव ज़रूर करें। आप जब भी शामिल मिर्च का बीज लेने के लिए निकले तो चलते राह में किसी भी दुकान से बीज न ख़रीदे। सही और बेहतरीन बीज खरीदने के लिए आप किसी बीज भंडार का रुख कर सकती हैं। बीज भंडार में आपको अच्छे बीज मिल जायेंगे।

गमला करें तैयार
बीज निर्धारित करने के बाद आप गमले में मिट्टी को तैयार करें। आप गार्डन से ही मिट्टी को लेकर गमले में डाल सकती हैं। लेकिन, मिट्टी डालते समय एक से दो बार मिट्टी को अच्छे से ज़रूर खुंरेच दीजिये। इससे मिट्टी सॉफ्ट हो जाती है और पैदावार भी अच्छी होती हैं। मिट्टी खुरेंचने के बाद कुछ देर के लिए धूप में मिट्टी को ज़रूर रखे ताकि इसमें मौजूद नमी और कीड़े-मौकोड़े निकल सके।

बीज और खाद का इस्तेमाल  
गमले में मिट्टी तैयार करने के बाद अब समय है बीज लगाने और खाद डालने का। बीज को आप मिट्टी के अंदर कम से कम 3 से 4 इंच गहरा ज़रूर लगाये। अधिक ऊपर किसी भी बीज को लगाने से फसल के साथ-साथ जड़ मजबूत नहीं होती हैं। इसलिय आप इसका ज़रूर ध्यान रखें। बीज लगाने से पहले आप मिट्टी में खाद डालकर एक बार ज़रूर मिट्टी को मिक्स कर दीजिये। फिर बीज लगाने के बाद भी ऊपर से खाद डाल दीजिये। खाद के रूप में आप जैविक खाद का ही चुनाव करें। केमिकल युक्त खाद पौधे से साथ-साथ सेहत के लिए सही नहीं होते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर