Remedies for Pink Cheeks: गुलाबी गालों के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क

Remedies for Pink Cheeks: गालों को गुलाबी बनाने की चाहत तो हर किसी की होती है, जिसके लिए वो तमाम कोशिशें करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके गालों को नेचुरली गुलाबी बनाया जा सकता है।

Remedies for Pink Cheeks
Pink Cheeks  
मुख्य बातें
  • संतरे के छिलके से गालों पे आएगी लाली
  • मसूर दाल से गाल बनेंगे नेचुरली लाल
  • चुकंदर से पाएं रोजी चीक्स

Remedies for Pink Cheeks: गालों को गुलाबी करने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करतीं, महंगे -महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर फेशियल और ब्यूटी ट्रीटमेंट तक, लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता। इसके अलावा कई बार ये ब्यूटी प्रोडक्ट और ब्यूटी ट्रीटमेंट स्किन पर रिएक्शन कर देते हैं, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। इस तरह की किसी भी समस्या से बचने के लिए और गालों को गुलाबी बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय फायदेमंद हो सकते हैं। आपके गुलाबी गाल पाने की ये चाहत घर की रसोई में रखी कुछ चीजों से पूरी हो सकती है। जी हां, कुछ घरेलू उपायों के जरिए गालों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं गालों को गुलाबी बनाने के लिए कौन से उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं-

पढ़ें- सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

चुकंदर से पाएं रोजी चीक्स

गालों को गुलाबी बनाने के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। गुलाबी गाल पाने के लिए चेहरे पर चुकंदर का फेस पैक लगाना चाहिए। चुकंदर का फेसपैक बनाने के लिए चुकंदर को कद्दूकस कल लें, फिर इसमें आधा चम्मच मलाई और एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद धो लें। चेहरा धोने के बाद आपको चेहरे पर अलग ही रंगत नजर आएगी। 

संतरे के छिलके से गालों पे आएगी लाली

त्वचा की रंगत निखारकर गालों को गुलाबी बनाने के लिए संतरे के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। एक रिसर्च से ये साफ हुआ है कि संतरे के छिलके में पॉलीमेथॉक्सीफ्लेवोन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जो रंग साफ कर गालों को गुलाबी बनाने का काम करता है। इसका यूज करने के लिए संतरे के छिलकों का पेस्ट बनाकर इसमें गुलाबजल मिला लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें, इससे स्किन हाइड्रेट होगी और चेहरे पर लाली आएगी। 

मसूर दाल से गाल बनेंगे नेचुरली लाल

गालों को नेचुरली गुलाबी बनाने के लिए मसूर दाल का फेसपैक भी काफी अच्छा रहता है। मसूर दाल का फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच भीगी मसूर दाल में एक चम्मच दही और 3 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें, फर्क नजर आने लगेगा।  

शहद से आएगी गालों पे चमक

शहद को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और ये गालों को गुलाबी बनाने में भी कारगर है। दरअसल, एक शोध में ये साबित हुआ है कि शहद के इस्तेमाल से त्वचा को मॉइश्चराइज और उम्र के लक्षणों को दूर किया जा सकता है, साथ ही गालों को भी गुलाबी बनाता है। इसके लिए शहद से चेहरे की मसाज करना फायदेमंद रहेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर