कैसे परखें गुड़ की क्‍वाल‍िटी और शुद्धता, कहीं चमक को देख केमिकल वाला गुड़ तो नहीं खा रहे आप

How to check purity of gur or jaggery : गुड़ का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। लेकिन उसकी चमक बढ़ाने के लिए जिस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, वह हमारे सेहत के लिए नुकसान होता है। जानें कैसे परख सकते हैं गुड़ की क्‍वाल‍िटी को।

how to check quality of jaggery, how to check organic jaggery, how to check organic jaggery, how to know purity of jaggery, how to find pure jaggery, शुद्ध गुड़ की पहचान कैसे करें, गुड़ की शुद्धता की पहचान कैसे करें, असली गुड़ की पहचान कैसे करें, अच्छे गु
अच्छे गुड़ की पहचान कैसे करें 
मुख्य बातें
  • गुड़ की चमक बढ़ाने के लिए किया जाता है केमिकल का इस्तेमाल
  • अल्सर या पेट संबंधित दूसरी बीमारियों भी उत्पन्न कर सकता है ये गुड़
  • कुछ खास तरीकों से गुड़ की शुद्धता को परखा जा सकता है

Gur Purity check tips: ठंड के दिनों में गुड़ का सेवन करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, आप जिस तरह का चमकीला गुड़ खाना पसंद करते हैं, वह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जानकारों के मुताबिक गुड़ को चमकीला बनाने के लिए सेफोलाईट (हाइड्रोजन) केमिकल का इस्तेमाल क‍िया जाता है। लेक‍िन ये केम‍िकल स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए सही नहीं है। 

वहीं गुड़ को और अधिक चमकीला बनाने के लिए आर्टिफिशियल रंग का भी इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल और आर्टिफिशियल कलर मिलने के कारण ऐसा गुड़ पेट की समस्या जैसे अल्सर या कई और घातक बीमारियों को उत्पन्न कर सकता है। 

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 पौधे

शुद्ध गुड़ की पहचान कैसे करें

असली गुड़ को आप इसके रंग से पहचान सकते हैं। असली गुड़ डार्क ब्राउन या काले से रंग का दिखता है। साथ ही गुड़ की शुद्धता को परखने के ल‍िए इसको पानी में घोल कर देखें। अच्‍छी क्‍वाल‍िटी का गुड़ पानी में घुल जाएगा जबक‍ि केमिकल वाला गुड़ पानी में बैठ जाएगा। बता दें क‍ि गुड़ की शुद्धता परखने के इन ट‍िप्‍स को पॉपुलर शेफ पकंज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है

इन 5 फलों को डाइट में शामिल कर चमकाएं दांत

नकली गुड़ से बचने का तरीका

यदि आप शुद्ध गुड़ खाना चाहते हैं, तो आप कोहलू पर जाकर उनसे बिना केमिकल वाला गुड़ बनाने को कहें। ऐसे गुड़ का सेवन करके आप खतरनाक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर