दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, इन 5 फलों को डाइट में शामिल कर चमकाएं दांत

Teeth Care Tips: दांतों का पीलापन चेहरे का आकर्षण कम कर देता है। वैसे महंगे ट्रीटमेंट की जगह डाइट में थोड़ा चेंज करें तो दांतों का रंग साफ हो सकता है। जानें इस बारे में।

Teeth Care Fruits, Teeth Whitening Fruits, best fruits for teeth health, What fruits are good for teeth, what fruits are good for teeth whitening, What fruits keep teeth white,कौन सा फल दांतों को सफेद रखता है, दांत सफेद करने वाले फल, दांतों को सफेद बनाने
दांतों को सफेद बनाने वाले फल (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • पीले दांत हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं
  • दांतो को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्‍शियम रिच फूड्स का सेवन बेहद जरूरी होता है
  • हेल्दी डाइट फॉलो करके दांतों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है

Teeth Care Fruits: दांत हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है। इसकी देखभाल यदि ठीक ढंग से ना की जाए, तो दांत खराब होने के साथ-साथ हमारे चेहरे की खूबसूरती भी खत्म हो सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्‍शियम रिच फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। कई लोग पीले दांत या कमजोर दांत होने के कारण से परेशान रहते हैं। यदि आप यहां बताएं गए फूड्स का सेवन करना शुरू कर दें, तो आपके दांत मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार भी हो सकते हैं। तो आइए चलें दांतो को मजबूत और चमकदार बनाने वाले फूड्स के बारे में जानने। 

दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने वाले फल

1. स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी बेहद स्वादिष्ट और रस वाला फल होता है। इसमें अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप स्ट्रॉबेरी को अपने डाइट में शामिल कर ले, तो आपके दांत मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार भी बन सकते हैं।

कैसे लगे कि आपका 'पेट' भर गया है

2. सेब
सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। सेब में ऐसे मौलिक एसिड पाए जाते हैं, जो मुंह में ज्यादा मात्रा में लार बनाता है। यह लार दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना सेब खाएं, तो आपके दांत बेहद चमकीले और मजबूत हो सकते हैं।

3. संतरा
संतरा में विटामिन सी और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यदि आप रोजाना संतरा खाएं, तो आपके दांत मजबूत होने के साथ-साथ चमकीले भी बन सकते हैं।

घर पर ऐसे करें चावल से फेश‍ियल

4. केला
केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता है। केला में कैल्शियम पोटेशियम और मैग्नीशियम होने के कारण यह दांतो की गंदगी को बड़ी आसानी से दूर करता हैं। यदि आप इसे अपने डाइट में शामिल कर ले, तो आपके दांतों का पीलापन दूर होने के साथ-साथ उनमें मजबूती भी आ सकती हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं। इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर