Medicinal Plants: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 पौधे, घर में लगाना ना भूलें

इन पौधों की पत्तियों का सेवन ना केवल गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। साथ ही तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है।

Plants for Good Health (Image-iStock)
Plants for Good Health (Image-iStock) 
मुख्य बातें
  • आयुर्वेदि में इन पौधों का इस्तेमाल दवाइयों और जड़ी बूटियों को बनाने के लिए किया जाता है।
  • तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध रखने के साथ स्वास्थ्य के लिए होता है बेहद फायदेमंद।
  • एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर है लेमन ग्रास।

घर में गार्डन बनाने का सपना तो हर किसी का होता है। पेड़ पौधे ना केवल हमारे प्राकृतिक वातावरण को स्वस्थ और खुशनुमा रखते हैं बल्कि इनमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सदियों से इन पौधो का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों और जड़ी बूटियों को बनाने के लिए किया जाता रहा है। पुराने समय में इन पौधो का इस्तेमाल बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था। इन पौधों की पत्तियों का सेवन ना केवल आपको गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है।

वैज्ञानिकों की मानें तो घर के आसपास पेड़ पौधे लगाने से शुद्ध हवा निरंतर बनी रहती है और ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलता है। वहीं वास्तुशास्त्र के मुताबिक कई पेड़ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से सुख समृद्धि का वास होता है और मान सम्मान में वृद्धि होती है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको 5 ऐसे पेड़ पौधे बताएंगे, जिनके औषधीय गुण आपके सेहत के लिए बेहत फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

तुलसी

आयुर्वेद में कोई भी ऐसा पौधा नहीं है जो किसी भी मामले में तुलसी को मात दे सके। तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध रखने के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन सी, कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर यह स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो संक्रमण से लड़ने में कारगार होता है। इसमें मौजूद यूजिनॉल और रोजमेरिक एसिड तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में कारगार होता है।

लेमनग्रास

लेमन ग्रास दिखने में साधारण घास लगती है, लेकिन इसके फायदे जानकार आप दंग रह जाएंगे। नींबू की महक के कारण इसकी महत्ता कई गुना बढ़ जाती है। एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर यह डायबिटीज टाइप 2, मोटापा, कैंसर इन्सोमनिया और सांस संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी-6 आदि पाया जाता है। यह पौधा तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में मदद करता है। साथ ही पाचनतंत्र को दुरुस्त बनाता है।

अजवायन

औषधीय गुणों से भरपूर अजवायन का पत्ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ मौसमी बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। यदि आप अपच, गैस, पेट फूलने, उल्टी दस्त की समस्या से परेशान रहते हैं तो शहद के साथ अजवायन के पत्तों का सेवन करें। अजवायन पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाता है।

रोजमेरी

रोजमेरी का पौधा ना केवल सुगंधित होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। रोजमेरी का पौधा याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, यह बुजुर्गों में संज्ञानात्मक गतिविधि को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। तथा एल्जाइमा के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है। ऐसे में रोजमेरी का पौधा घर में अवश्य लगाएं और इसकी पत्तियों का सेवन करें।

ओरीगेनो

ओरीगेनो का पौधा एक से तीन फिट लंबा और दिखने में तुलसी और पुदीने के पत्तों जैसा होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ मांसपेशियों के इलाज के लिए भी जाना जाता है। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके पत्ते खाने में आपको हल्के कड़वे यानि चाय पत्तियों की तरह लग सकते हैं। इसलिए आप इसे पकाकर इसकी चाय का लुत्फ उठा सकते हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर