Nail Care Tips: बच्चों के नाखून कैसे काटें, एक्सपर्ट से जानें किस तरह रखें किड्स के नेल्स को साफ और हेल्दी

How to keep you child's nails clean, Nail care tips in hindi- बच्चे बाहर खेलते हैं और कई कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं, ऐसे में उनके नाखूनों की अच्छी देखभाल बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट से जानें कि बच्चों के नाखूनों को साफ और स्वस्थ कैसे रखा जाए।

Child Care, Child Health News, Parenting Tips in hindi, Parenting Tips, How Do you take good care of your children nails at home, How to keep you child's nails clean, Nail care tips in hindi, Nail Care Tips
बच्चों के नाखूनों की कैसे करें देखभाल 

Nail care tips in hindi: क्या अक्सर आपके बच्चे के नाखूनों में क्रेयॉन या मिट्टी होती है? क्या आपका बच्चा यहां-वहां हर चीज को छूता है और आपको चिंता सताती है कि उसे कोविड-19 या कोई दूसरी इन्फेक्शन न हो जाए। अगर ऐसा है तो आपको उसके हाथ साफ रखने के साथ ही बच्चे के नाखूनों की हाइजीन पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। लेकिन इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं कि आप बच्चे को क्रेयॉन या मिट्टी में खेलने से रोकें। मगर आपको यह भी समझ लेना चाहिए कि नाखूनों में फंसी इस मिट्टी में खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस होते हैं, जो सीधे बच्चे के पेट में जाकर उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।  

How Do you take good care of your children's nails at home

1. बच्चे की उम्र के अनुसार सही नेल क्लिपर इस्तेमाल करें

छोटे बच्चों के नाखूनों को काटना आसान काम नहीं है, ऐसे में बच्चे की उम्र के अनुसार सही नेल क्लिपर का चयन बहुत महत्वपूर्ण है। काई इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश यू. पांड्या बताते हैं कि आजकल बच्चों के लिए कई तरह के नेल क्लिपर्स आते हैं जो बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। एक से सात साल तक के बच्चों के लिए आप छोटा नेल क्लिपर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Parenting Tips: बच्चों का पेट है खराब, तो करें ये घरेलू उपाय

2. सप्ताह में एक बार उंगलियों के नाखून जरूर काटें

बच्चों के नाखूनों में कीटाणु न फंसे, इसके लिए चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. निखिल मेहरोत्रा का कहना है कि बच्चों की उंगलियों के नाखून जल्दी बढ़ते हैं इसलिए सप्ताह में एक बार बच्चों की उंगलियों के नाखून जरूर काटें और नाखून काटते समय पूरी सावधानी बरतें। बच्चों के पैर के नाखून की ग्रोथ काम होती है तो आप उन्हें एक माह में एक या दो बार काट सकते हैं। 

डांट फटकार से नहीं बनेगी बात, जानें फिर बच्चे की गाली देने की आदत कैसे छुड़ाएं

3. बच्चे को 20 सेकंड तक हाथ धोना सिखाएं

राजेश यू. पांड्या का कहना है कि बच्चे को अच्छी तरह हाथा धोना सिखाना चाहिए। बच्चे अक्सर जल्दी में हाथ धोते हैं, जिससे हाथों और नाखुनों में बैक्टीरिया छूट जाते हैं। अक्सर नाखूनों के नीचे बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं और ये बैक्टीरिया शरीर में जाकर इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। ऐसे में बच्चों के हाथ और नाखून अच्छे से धोने  चाहिए जिससे उन्हें इन्फेक्शन से सुरक्षित रखा जा सकता है।

नेल क्लिपर का इस्तेमाल सावधानी से करें

बच्चे के नाखून हमेशा नहाने के बाद काटें, क्योंकि इस समय नाखून गीले होते हैं और आसानी से कट जाते हैं। नेल क्लिपर के किनारे काफी नुकीले होते हैं, इसलिए नाखून काटते समय लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए अन्यथा बच्चे की त्वचा कट सकती है। इस बात का भी विशेष ध्यान रखे की बच्चों के नाख2न बड़ों की निगरानी में ही काटे जाएं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर