Homemade face pack: घर में चुटकियों में बनाइए ये फेसपैक, पड़ोसी पूछेंगे निखरी त्वचा का राज

Homemade face pack: त्वचा को बेदाग और निखरी हुई बनाने के लिए घर में बने घरेलू फेस पैक काफी फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा को सनटैन से बचाने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट करने और मुलायम बनाने का काम भी करते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

Homemade face pack
homemade face pack in hindi 
मुख्य बातें
  • दही वाला फेसपैक स्किन पर लाए निखार
  • गुलबाजल फेसपैक से स्किन बनाएं बेदाग
  • मुलायम और गुलाबी निखार के लिए मसूर दाल फेसपैक

Homemade face pack: गर्मी के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्मी में शरीर में पानी की कमी की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। साथ ही तेज धूप से त्वचा झुलस जाती है। त्वचा संबंधी इन सभी समस्याओं को दूर करने और त्वचा में निखार लाने के लिए कुछ घरेलू फेसपैक काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इन फेसफैक से जहां त्वचा हाइड्रेट होकर मुलायम बनती है, वहीं इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। हालांकि, अलग-अलग समस्या और स्किन के टाइप के हिसाब से फेसपैक अलग-अलग बनाए जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कमाल के होममेड फेसपैक के बारे में-

Also Read: Ajwain In Summers: अजवाइन सेहत के लिए है रामबाण, लेकिन क्या गर्मियों में इसका सेवन फायदा करेगा? यहां जानिए

निखार के लिए दही वाला फेसपैक

तेज धूप से हुई टैनिंग की समस्या को दूर करने और त्वचा में निखार लाने के लिए दही वाला पैक काफी फायदेमंद होता है। दही से बना ये फेसपैक हर स्किन टाइप वालों के लिए अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच गेंहू का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच दही और एक चम्मच बेसन अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। 2 हफ्तों में ही आपको फर्क देखने को मिलेगा। एक हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। 

Also Read: Best Color for Dusky Skin: रंग सांवला है तो इन रंगों के कपड़े पहनकर निकलिए, निखर जाएगी पर्सनालिटी

बेदाग निखार के लिए गुलबाजल फेसपैक

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने और निखार पाने के लिए गुलाबजल से बना फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच दही और 3-4 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। दो हफ्तों में ही आपके चेहरे से सारे धाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी निखरेगा। 

मुलायम और गुलाबी निखार के लिए मसूर दाल फेसपैक

चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए मसूर दाल से बना फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मसूर दाल को रात भर या 2 घंटे गुलाबजल में भिगोकर रख दें। फिर इस भीगी हुई दाल को पीसकर इसमें 1 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसका पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपको फर्क साफ नजर आएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर