Egg For Weight Loss: वजन घटाने में भी मददगार है अंडा, इस तरीके से खाएंगे तो जल्द होगा वेट लॉस

Egg Benefits For Weight Loss: अक्सर लोग अंडा यह सोचकर खाना छोड़ देते हैं कि यह वेट बढ़ाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है अंडे को कई तरीके से खाने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी कम हो सकता है।

Weight Loss
Weight loss remedy  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अंडे में प्रोटीन, विटामिन B12, बायोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।
  • अंडा शरीर से फैट को भी कम करता है और शरीर में कैलोरी को बर्न करता है।
  • यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अंडे को उबालकर खाना शुरू कर दें

How to Lose Weight By Eating Eggs: अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जिम जाने वाले लोग बॉडी बनाने के लिए भरपूर अंडे का सेवन करते हैं, वहीं कुछ लोग हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए भी अंडे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कई लोगों का मानना है कि अंडा खाने से वजन बढ़ता है, इसलिए वे अंडा खाने से बचते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है अंडा खाने से वजन घटता भी है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन B12, बायोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। अंडा आपके शरीर से एक्ट्रा फैट को भी कम करता है और शरीर में कैलोरी को बर्न करता है। अगर आप भी अपने एक्स्ट्रा चर्बी को कम करना चाहते हैं तो अंडे को कई तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं और एक परफेक्ट फिगर पा सकते हैं।

Also Read: अंडा खाने से कम होगा वजन, जानें इसके 5 बड़े फायदों के बारे में

रोज सुबह खाएं उबले अंडे

यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अंडे को उबालकर खाना शुरू कर दें। इसके लिए आप दो उबले अंडे सुबह खा सकते हैं व एक अंडा शाम को खा सकते हैं। अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने की वजह से यह भूख को नियंत्रित करता है। अंडे खाने के बाद भूख कम लगती है। उबले अंडे खाने से न सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है।

ब्लैक बींस के साथ खाएं अंडा

इसके अलावा ब्लैक बींस के साथ भी अंडे का सेवन कर सकते हैं। ब्लैक बींस में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह पेट में अधिक समय तक रहता है। ब्लैक बींस के साथ अंडे का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है और एक्स्ट्रा चर्बी हमारे शरीर से खत्म होती है।

Also Read: वजन घटाने में मदद कर सकता है अंडा, जानें सेवन करने का सही समय

अंडे के साथ करें काली मिर्च का सेवन

वेट लॉस करने के लिए अंडे के साथ आप काली मिर्च का सेवन जरूर करें। आमलेट हो या उबले अंडे इसमें काली मिर्च डालकर रोज सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च सिर्फ टेस्ट ही नहीं बढ़ाता बल्कि वजन भी तेजी से कम करने में सहायता करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर