Saffron for Skin: खूबसूरती का खजाना है केसर, रंग निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Saffron Benefits For Skin: केसर अक्सर सेहत बनाने और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन केसर त्वचा की रंगत निखारने और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है।

Saffron Benefits for Skin
Saffron Benefits for Skin 
मुख्य बातें
  • ऑयली और चिपचिपी त्वचा से दिलाए छुटकारा
  • त्वचा को मुलायम बनाए केसर-शहद का पैक
  • दाग धब्बे दूर कर त्वचा में लाए निखार

Saffron Benefits For Skin: केसर को सेहत का खजाना माना जाता है। हर्बल चिकित्सा में सालों से केसर का प्रयोग किया जाता है। केसर मेमोरी बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा खाने और किसी मीठी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा केसर को रंग निखारने, चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने और त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इतने गुणों की वजह से ही केसर को सेहत और खूबसूरती का खजाना कहा जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि केसर रंग निखारने के साथ और किन त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।

पढ़ें- वर्किंग मां किसी सुपरवुमन से नहीं होती कम, जानें आखिर क्या होते हैं चैलेंज

स्किन पर इस तरह करें केसर का इस्तेमाल

दाग धब्बे दूर कर त्वचा में लाए निखार

केसर चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है। यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट में केसर का इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे से दाग धब्बों को दूर करने के लिए तुलसी की 8-10 पत्तियों के पेस्ट में एक चौथाई केसर मिलाकर 10 मिनट तक रखा रहने दें। तुलसी के पेस्ट में केसर के अच्छे से मिक्स होने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं रखे और फिर पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

त्वचा को मुलायम बनाए केसर-शहद का पैक

गर्मियों के मौसम में तेज धूप और पानी की कमी की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। त्वचा के इस रूखेपन को दूर करने के लिए एक चौथाई चम्मच केसर में 2 चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेंगी।  

ऑयली और चिपचिपी त्वचा से दिलाए छुटकारा

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती हैं, उनके चेहरे पर कील-मुहांसे ज्यादा निकलते हैं, साथ ही त्वचा चिपचिपी सी रहती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए केसर और चने का पैक काफी फायदेमंद होता है। ऑयली स्किन की इस समस्या को दूर करने के लिए 2 चम्मच चने रात भर दूध में भिगोकर रखें। सुबह होने पर इन चनों को केसर और उसी दूध के साथ पीस लें। फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट के सूख जाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे दो हफ्तों में ही ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर