Deepotsav at Ayodhya: दीयों से जगमग हुई राम नगरी अयोध्या, अद्भुत नजारे की साक्षी बन रही है दुनिया

Virtual Deepotsav in Ayodhya: राम कथा पार्क में ब्रज और बुंदेलखंड से स्थानीय कलाकार अपने कार्यक्रम पेश करेंगे। इस बार आतिशबाजी की जहग ग्रीन पटाखे जलाए जाएंगे और लेजर शो का आयोजन होगा।

Virtual Deepotsav in Ayodhya Ramleela Ramkatha and many more things going to happen
राम मय हुई राम नगरी, दीपोत्सव में जलाएं वर्चुअल दीये। 

मुख्य बातें

  • करीब 500 सालों के बाद राम जन्मभूमि में मनाया जा रहा है दीपोत्सव
  • राम कथा पार्क में राम लीला का भव्य मंचन, सरयू आरती होगी खास
  • पीएम मोदी भी वर्चुअल तरीके से सरयू आरती में उपस्थित हो सकते हैं

लखनऊ : दीपावली के मौके पर राम जन्मभूमि, सरयू तट सहित पूरे अयोध्या 'दीपोत्सव' की भव्य तैयारी की गई है। पूरी अयोध्या राम मय है। कोरोना संकट को देखते हुए योगी सरकार ने वर्चुअल दीपोत्सव के लिए वेबसाइट लॉन्च किया है। श्रद्धालु इस वेबसाइट के जरिए दीप जला सकते हैं। बताया जा रहा है कि शाम के समय होने वाली सरयू आरती में पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से समारोह में शामिल हो सकते हैं। राम मंदिर के शिलान्यास के बाद अयोध्या में पहली बार 'दीपोत्सव' कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। इसके लिए योगी सरकार ने भरपूर तैयार की है। खासकर कोरोना को लेकर विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। राम, सीता और लक्ष्मण जल्‍द ही हेलिकॉप्टर से राम कथा पार्क पहुंचने वाले हैं। सीएम योगी और उपराज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल कलाकारों की अगवानी करेंगे।

राम कथा से जुड़ी 11 झांकियां
इस बार 'दीपोत्सव' की खास बात यह है कि योगी सरकार ने राम कथा से जुड़ी हुईं 11 झांकियां तैयार की हैं। ये झांकियां साकेत महाविद्यालय से पांच किलोमीटर की दूरी तय करते हुए राम पार्क पहुंचेंगी। राम कथा पार्क में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। इस राम कथा में देश भर महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के करीब 300 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। 

राम लीला में हिस्सा लेंगे देश भर के कलाकार
इसके अलवा राम कथा पार्क में ब्रज और बुंदेलखंड से स्थानीय कलाकार अपने कार्यक्रम पेश करेंगे। इस बार आतिशबाजी की जहग ग्रीन पटाखे जलाए जाएंगे और लेजर शो का आयोजन होगा। भगवान राम का किरदार करने वाले रामलीला के कलाकार जब हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचेंगे तो उनकी अगवानी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस समारोह में योगी कैबिनेट के कई मंत्री भी शामिल होंगे। शाम के सयम राम की पैडी पर साढ़े पांच लाख दीये जलाए जाएंगे।  

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर