हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों को अगर आंच भी आई होती तो तबाह कर देते पाक का फॉरवर्ड ब्रिगेड: बीएस धनोआ

BS Dhanoa : अभिनंदन की रिहाई के लिए पाकिस्तान पर भारत का राजनीतिक एवं कूटनीतिक दबाव तो था ही तीनों सेना पूरी तरह से तैयार थी। सेना ने बेहद आक्रामक तेवर अख्तियार कर रखा था।

Our military ready to wipe out Pak's forward brigades after Balakot: BS Dhanoa
बीएस धनोआ ने कहा कि बालाकोट हमले के बाद हम बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार थे।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी
  • भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना को खदेड़ते हुए उसका एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया
  • मिग-29 में तकनीकी खराबी आने की वजह से अभिनंदन वर्तमान को पैराशूट की मदद से नीचे उतरना पड़ा था

नई दिल्ली : बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायु सेना की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना ने यदि हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों को यदि जरा भी नुकसान पहुंचाया होता तो हम हमकी फॉरवर्ड ब्रिगेड का पूरी तरह से सफाया कर देते। हम पूरी तरह से तैयार थे। भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई पर पाकिस्तान के सीनेटर के बयान पर प्रतिक्रिया में पूर्व वायु सेना प्रमुख ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अभिनंदन की रिहाई के समय थल, वायु और नौसेना तीनों बेहद आक्रामक तेवर में थे। 

पाकिस्तानी सांसद के वीडियो से हुआ खुलासा
दरअसल, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सांसद अयाज सादिक का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में सादिक नेशनल असेंबली में बयान दे रहे हैं। इस वीडियो में सादिक यह कहते हुए नजर आते हैं, 'चीफ ऑफ आमर्मी स्टाफ जनरल बाजवा जब अभिनंदन पर बात करने के लिए संसद के नेताओं के सामने तशरीफ लाए तो उनके पैर कांप रहे थे। मसीना माथे पर था। हमसे विदेश मंत्री शाह महमूत कुरैशी ने कहा था कि खुदा का वास्ता है कि अभिनंदन को जाने दें क्योंकि हिंदुस्तान 9 बजे रात को पाकिस्तान पर हमला कर रहा है।' 

दहशत में थी पाकिस्तान की फौज
इस वीडियो के सामने आने के बाद यह जाहिर हो गया है कि बालाकोट के एयरस्ट्राइक के बाद और अभिनंदन की रिहाई के लिए भारत काफी आक्रामक था और नई दिल्ली की कूटनीति एवं तीनों सेना के आक्रामक रुख के चलते वह भय एवं दहशत में था। धनोआ ने आगे कहा कि अगर पाकिस्तानी जनरल के पैर कांप रहे थे तो यह बात ऐसे ही नहीं थी। अभिनंदन की रिहाई के लिए पाकिस्तान पर भारत का राजनीतिक एवं कूटनीतिक दबाव तो था ही तीनों सेना पूरी तरह से तैयार थी। सेना ने बेहद आक्रामक तेवर अख्तियार कर रखा था। 27 फरवरी 2019 को यदि पाकिस्तानी वायु सेना ने हमारे रक्षा प्रतिष्ठानों को यदि जरा भी नुकसान पहुंचाया होता तो हम हम उसकी फॉरवर्ड ब्रिगेड का पूरी तरह से सफाया कर देते।   

पूर्व वायु सेना प्रमुख ने कहा-हम तैयार थे
पूर्व वायु सेना प्रमुख ने कहा, 'अभिनंदन के पिता और मैंने एक साथ सेवाएं दी हैं। अभिनंदन के पकड़े जाने पर मैंने उसके पिता से कहा कि हम आहूजा को वापस तो नहीं ला पाए लेकिन अभिनंदन को जरूर वापस लाएंगे। कारगिल युद्ध के समय मेरे फ्लाइट कमांडर आहूजा पकड़े गए थे और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। अभिनंदन के पकड़े जाने पर यह घटना मेरे दिमाग में आई।'

अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-16 को मार गिराया
भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान में बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया था। इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। इसके अगले दिन पाकिस्तानी वायु सेना ने जम्मू-कश्मीर में भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की असफल कोशिश की।

पाकिस्तानी वायु सेना को खदेड़ने में शामिल अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस डॉग फाइट में वह पीओके में दाखिल हो गए। इसी दौरान उनका मिग-29 विमान खराब हो गया जिसकी वजह से उन्हें पैराशूट के जरिए जमीन पर उतरना पड़ा। नीचे आने पर उन्हें पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर