मथुरा: अब ईदगाह मस्जिद में जाकर चार हिन्दू युवकों ने पढ़ी हनुमान चालीसा, लगाए 'जय श्रीराम' के नारे देखें VIDEO

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 03, 2020 | 19:34 IST

Chanting Hanuman Chalisa in Eidgah Mosque Mathura: मथुरा में पहले एक मंदिर में दो मुस्लिमों ने नमाज पढ़ी थी इसकी प्रतिक्रिया में आज चार हिंदू युवकों ने ईदगाह मस्जिद में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया।

Hanuman Chalisa in Eidgah Mosque Mathura
चार हिंदू युवाओं ने बरसाना रोड पर एक ईदगाह में हनुमान चालीसा का जाप किया 

मथुरा के नंद बाबा मंदिर परिसर की घटना जिसमें दो मुस्लिमों ने मंदिर में जाकर नमाज पड़ी थी, जिसमें उनको गिरफ्तार किया गया था उसके बाद आज गोवर्धन क्षेत्र के चार हिंदू युवाओं ने बरसाना रोड पर एक ईदगाह में हनुमान चालीसा का जाप किया और जय श्री राम के नारे लगाए।पुलिस हिरासत में युवकों ने कहा कि वे भी नंद बाबा मंदिर में जो कुछ भी हुआ था उसे उल्टा करके सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे थे।

गिरफ्तार चार युवकों सौरभ, राघव मित्तल, कान्हा और कृष्णा ठाकुर को पुलिस ने इलाके में शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि अभी मथुरा के प्राचीन एवं प्रसिद्ध नंद भवन मंदिर में दो मुस्लिम युवकों द्वारा नमाज पढ़ने का मामला सामने आया ,नमाज पढ़ने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद लोगों ने इस पर आपत्ति जताई है। बरसाना इलाके नंद गांव स्थित इस मंदिर में नमाज पढ़े जाने को लेकर स्थानीय लोगों में गुस्सा भी देखने को मिला है। इस घटना के खिलाफ दो युवकों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। इन दो युवकों पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगा है।    

मंदिर में नमाज पढ़े जाने की घटना 29 अक्टूबर की 

इस घटना के बारे में मंदिर से जुड़े सुशील गोस्वामी ने कहा, 'मंदिर में नमाज पढ़े जाने की घटना 29 अक्टूबर की है। चार लोग मंदिर आए थे जिनमें दो मुस्लिम युवक फैजल खान और मोहम्मद चांद थे जबकि दो युवकों के नाम नीरज गुप्ता और आलोक रतन हैं। फैजल खान ने बताया कि वह हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मों में आस्था रखने वाला बताया। उसने यहां दर्शन करने की बात कही। दर्शन करने के बाद ये दोनों गेट नंबर दो के पास आए और वहां खाली जगह देखकर नमाज पढ़ने की मुद्रा में बैठ गए। सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें देखने के बाद लोगों में आक्रोश है क्योंकि यह मंदिर की परंपरा एवं परंपरा के खिलाफ है।'

नंदबाबा मंदिर में दो मुस्लिम युवक फैजल खान और चांद मोहम्मद आए

पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि 29 अक्टूबर के दिन नंदबाबा मंदिर में दो मुस्लिम युवक फैजल खान और चांद मोहम्मद आए। ये दोनों दिल्ली के खुदाई खिदमतगार संस्था के सदस्य हैं। इनके साथ इसी संस्था के आलोक रतन एवं नीलेश गुप्ता भी थे। इन्होंने मंदिर प्रांगण में सेवायतों की बिना अनुमति व जानकारी के नमाज अदा की और नमाज की फोटों खिचवाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया। इससे हिंदू समाज की भावनाएं आहत हुई हैं और आस्था पर चोट पहुंची है। इस घटना से हिंदू समुदाय में रोष व्याप्त है।  

चार व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज

बरसाना पुलिस ने बताया, ‘नन्दभवन के सेवायतों ने यह जानकारी दी कि बृहस्पतिवार की दोपहर तीन युवक नन्द भवन पहुंचे थे जिनमें से एक ने अपना परिचय दिल्ली निवासी फैजल खान के रूप में दिया था। उसने सभी को बताया था कि वह भी प्रसिद्ध कवि रसखान के समान भगवान कृष्ण में अगाध श्रद्धा रखता है और उसी के वशीभूत होकर ब्रज चौरासी कोस की यात्रा कर रहा है। यात्रा में पड़ने वाले सभी धर्मस्थलों के दर्शन भी कर रहा है।’ 


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर