'कोवैक्सीन में नहीं मिला हुआ बछड़े का सीरम'; BJP ने पूछा- क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है?

देश
Updated Jun 16, 2021 | 17:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Covaxin: कोवैक्सीन में नवजात बछड़े के सीरम होने के दावे पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हो गई हैं। बीजेपी के संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर निशाना साधा और पूछा कि क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है या नहीं?

sambit patra
संबित पात्रा 

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी करके कहा कि सोशल मीडिया की कुछ पोस्ट में तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर एवं अनुचित ढंग से पेश किया गया है कि स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम है। इसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस और गांधी परिवार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस ने महापाप किया है, क्योंकि जिस प्रकार का भ्रम भारत में निर्मित कोवैक्सीन को लेकर आज कांग्रेस पार्टी ने सोशल मीडिया और प्रेस कांफ्रेंस करके उनके प्रवक्ता पवन खेड़ा ने फैलाया है, वो महापाप है।

पात्रा ने कहा, 'अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पवन खेड़ा और कांग्रेस के सोशल मीडिया के नेशनल कन्वीनर गौरव पांधी ने आक्षेप लगाया है कि कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम होता है। सोशल मीडिया पर यहां तक कहा गया कि गाय और बछड़े को मारकर ये वैक्सीन तैयार किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय और वैज्ञानिकों ने साफ तौर कहा है कि कोवैक्सीन में किसी भी प्रकार का गाय या बछड़े का सीरम नहीं मिला हुआ है। यह वैक्सीन पूर्णतः सेफ है और इसमें किसी भी प्रकार का अपभ्रंश नहीं है।'

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस 2 बातों के लिए याद रखी जाएगी, वैक्सीन के बारे में संदेह उत्पन्न करने के लिए और वैक्सीन को बर्बाद करने के लिए। आज हम सोनिया जी, राहुल जी और प्रियंका गांधी से पूछना चाहते हैं कि आप तीनों बताएं कि आपने वैक्सीन का अपना पहला और दूसरा डोज कब लिया है? क्या गांधी परिवार ने टीका लगवाया है या नहीं? गांधी परिवार को कोवैक्सीन पर विश्वास है या नहीं? ये सवाल पूरे हिंदुस्तान का है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर