सावधान ! करते हैं बिग बी की तस्वीर,आवाज का धड़ल्ले से यूज, इन कामों पर आ सकता है नोटिस

Amitabh Bachchan's Photo and Voice: अमिताभ बच्चन के का केस लड़ रहे वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि राहत न केवल मुकदमे में नामित लोगों के खिलाफ है, बल्कि उन अनाम या अज्ञात पक्षों के खिलाफ भी है जो बच्चन के प्रचार अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।ऐसी टी-शर्ट भी बेची जा रही हैं, जिन पर उनकी तस्वीर छपी है।

प्रशांत श्रीवास्तव

Updated Nov 25, 2022 | 04:58 PM IST

Amitabh Bachchan  Delhi High Court
Amitabh Bachchan's Photo and Voice: दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक अंतरिम आदेश के तहत, अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज, तस्वीर आदि के अनधिकृत इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अदालत ने दूरसंचार अधिकारियों को उन वेबसाइट के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है जिन पर अमिताभ बच्चन के अधिकारों का उल्लंघन करने वाली सामग्री मौजूद हैं। इसके अलावा टेलीकॉम सेवाएं देने वाली कंपनियों को ऐसे संदेशों को प्रसारित करने वाले टेलीफोन नंबर को भी ‘ब्लॉक’ करने का निर्देश दिया गया है। कोर्ट के इस आदेश से साफ है कि अमिताभ बच्चन की तस्वीर और आवाज का धड़ल्ले से इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अनधिकृत रूप से ऐसा करता है तो उसके कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।
इन चीजों पर लगेगी रोक
असल में अमिताभ बच्चन ने एक याचिका दायर करते हुए KBC लॉटरी चलाने वालों सहित कई लोगों पर , उनके नाम का गलत इस्तेमाल कर उसके प्रचार के अधिकार का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। जिसके आधार पर कोर्ट ने यह कार्रवाई की है। सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति नवीन चावला ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि बच्चन एक लोकप्रिय शख्सियत हैं और यदि उन्हें इस स्तर पर राहत नहीं दी गई तो उन्हें एक अपूरणीय क्षति व बदनामी का सामना करना पड़ सकता है। न्यामूर्ति का कहना था कि उनका मानना है कि वादी ने एक पक्षीय अंतरिम राहत हासिल करने के लिए प्रथम दृष्टया पर्याप्त दलील पेश की है।
टी-शर्ट भी दायरे में
अमिताभ बच्चन के का केस लड़ रहे वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि राहत न केवल मुकदमे में नामित लोगों के खिलाफ है, बल्कि उन अनाम या अज्ञात पक्षों के खिलाफ भी है जो बच्चन के प्रचार अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।उन्होंने कहा कि लॉटरी के अलावा कई अन्य काम भी उनके नाम पर चलाए जा रहे हैं। ऐसी टी-शर्ट भी बेची जा रही हैं, जिन पर उनकी तस्वीर छपी है। ये सब अनधिकृत इस्तेमाल के दायरे में आ सकते हैं।
फैसले का क्या है मतलब
अमिताभ बच्चन की अनुमति के बिना कई छोटी-बड़ी कंपनियां, बिना परमिशन के उनकी फोटो, आवाज और नाम का इस्तेमाल करती हैं। यहां तक कि कई विज्ञापनों में उनकी इजाजत के बिना चेहरा दिखाया जाता है। इसी बात को लेकर अमिताभ के वकील हरीश साल्वे ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी। इसमें अपील की गई थी कि कमर्शियल इंडस्ट्री में इस पर रोक लगानी चाहिए।
इसी तरह कोई टी-शर्ट बना रहा है और उन पर उनका चेहरा लगाने लगा है। कोई अपना पोस्टर बेच रहा है। किसी ने जाकर एक डोमेन नाम amitabhbachchan.com पंजीकृत कर लिया है। इस तरह की चीजों पर रोक लगाने के लिए ये कदम उठाया गया है।
साफ है कि अमिताभ बच्चन की मंजूरी लिए बिना जो भी वाणिज्यिक गतविधियां की जाएंगी, उस पर कानूनी डंडा चल सकता है।
लेटेस्ट न्यूज

FIFA World Cup 2022: फीफा फैन फेस्ट में नोरा फतेही से हुईं बड़ी गलती, तिरंगे का अपमान करने पर यूजर्स बोले- ये नेशनल फ्लैग है कोई दुपट्टा नहीं...

FIFA World Cup 2022                 -

PAK vs ENG, 1st Test: इंग्लैंड ने टेस्ट को बनाया टी20, पहले दिन चार शतक सहित कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड

PAK vs ENG 1st Test      20

पाकिस्तान में आर्मी और सरकार में फिर ठनी, इस बार बांग्लादेश बना वजह; जानिए पूरा मामला

NBK108: सोनाक्षी सिन्हा ने मांगी मोटी फीस !! निर्माताओं ने एक्ट्रेस को फिल्म से किया बाहर?

NBK108

आज से भारत ने संभाली G-20 की अध्यक्षता, PM बोले-'एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य' पर रहेगा जोर

     G-20   PM -

ऐसे ही नहीं RBI लाया डिजिटल रुपया,आतंकवाद पर नकेल से लेकर मिलेंगे ये फायदे !

   RBI

Army Porter: सेना के साथ काम करने वाले पोर्टर को पक्का किए जाने की मांग, सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को नोटिस

Army Porter

Bigg Boss 16: गौहर खान ने कंटेस्टेंट्स के 'लालची' बर्ताव के लिए लगाई क्लास, अंकित-सुंबुल को किया सपोर्ट

Bigg Boss 16            -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited