Bhabanipur By-Election 2021: दांव पर CM की कुर्सी, कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल जो ममता बनर्जी को देंगी टक्‍कर?

Bhabanipur By-Election 2021: ममता बनर्जी के लिए CM बने रहने के लिए उनका भवानीपुर उपचुनाव जीतना जरूरी है, जहां से उन्‍हें बीजेपी प्रत्‍याशी प्रयंका टिबरेवाल टक्‍कर देने जा रही हैं। कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल?

Bhabanipur By-Election 2021
दांव पर CM की कुर्सी, कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल जो ममता बनर्जी को देंगी टक्‍कर? 

मुख्य बातें

  • पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सहित तीन सीटों के लिए 30 सितंबर को विधानसभा उपचुनाव होना है
  • भवानीपुर में TMC की उम्‍मीदवार ममता बनर्जी होंगी, जबकि बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल को प्रत्‍याशी बनाया है
  • मतगणना 3 अक्‍टूबर को होगी, जब चुनाव के नतीजे सामने आएंगे और प्रत्‍याश‍ियों की जीत-हार तय होगी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की बहुचर्चित भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारने का फैसला क‍िया है, जहां उनका मुकाबला प्रदेश की मुख्‍यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की प्रमुख ममता बनर्जी के साथ होगा। यह ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट रही है, लेकिन इसी साल राज्‍य में हुए विधानसभा चुनाव में वह भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम चली गई थीं, जहां उन्‍हें बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी के मुकाबले हार का सामना करना पड़ा।

'दीदी' के लिए क्‍यों दांव पर है CM की कुर्सी

यह चुनाव इस बात का भी फैसला करेगा कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री बनी रह पाती हैं या नहीं। नंदीग्राम से हारने के बाद भी टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में बंपर जीत हासिल की थी, जिसके बाद ममता बनर्जी यहां मुख्‍यमंत्री बनीं। उन्‍होंने 5 मई, 2021 को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री पद के तौर पर शपथ ली। लेकिन पद पर बने रहने के लिए उनका विधानसभा का सदस्‍य होना जरूरी है। ऐसे में यह भवानीपुर उपचुनाव टीएमसी प्रमुख के लिए बेहद अहम हो गया है।

संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, सीएम पद की शपथ लेने वाले नेता के लिए जरूरी होता है कि वह छह माह के अंदर विधानमंडल के किसी भी सदन की सदस्‍यता हासिल करे। चूंकि पश्चिम बंगाल में विधान परिषद नहीं है, ऐसे में टीएमसी प्रमुख के लिए सीएम पद पर बने रहने के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह विधानसभा की सदस्‍यता हासिल करें। इस तरह ममता बनर्जी के लिए सीएम पद की कुर्सी दांव पर लगी हुई है। इस चुनाव में उनकी जीत-हार पर काफी कुछ निर्भर है।

कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल,TMC प्रमुख को देंगी टक्‍कर?

अब ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी ने जिस प्रत्‍याशी को मैदान में उतारा है, उनकी बात करें तो वह प्रियंका टिबरेवाल हैं। वह 2014 में बीजेपी से जुड़ी थीं। इससे पहले उन्‍होंने बाबुल सुप्रियो के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। प्रियंका टिबरेवाल 2015 में उन्होंने कोलकाता के नगरपालिका चुनाव में वार्ड 58 से चुनाव लड़ चुकी हैं। हालांकि वह टीएमसी प्रत्‍याशी से चुनाव हार गई थीं। इस समय वह बीजेपी की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता के रूप में काम कर रही हैं।

प्रियंका टिबरेवाल का जन्‍म 7 जुलाई, 1981 को हुआ। उन्‍होंने कोलकाता के वेलैंड गॉलस्मिथ स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर दिल्ली से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्‍होंने कोलकाता यूनिवर्सिटी के हजारा लॉ कॉलेज से लॉ की डिग्री ली। उन्होंने थाईलैंड की यूनिवर्सिटी से HR में MBA किया। अगस्त 2020 में वह पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) का उपाध्यक्ष बनी थीं। वह विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं, लेकिन TMC प्रत्‍याशी के मुकाबले उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर