Exit Poll : पोल ऑफ पोल्स में बंगाल में BJP सबसे बड़ी पार्टी, तमिलनाडु में DMK को प्रचंड बहुमत

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 29, 2021 | 22:50 IST

Vidhan Sabha Chunav Exit Poll: चुनाव नतीजों से पहले टाइम्स नाउ पर जानिए पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल असम और पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव में किसी जीत होने की उम्मीद है।

Vidhan Sabha Chunav Exit Poll on West Bengal, Assam, Kerala, Tamil Nadu, Puducherry Assembly Elections
विधानसभा चुनाव एक्जिट पोल 

Times Now Exit Poll on Assembly Elections : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 29 अप्रैल की शाम समाप्त हो गया। तमिलनाडु, केरल असम और पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पहले ही संपन्न हो चुका है। पश्चिम बंगाल का चुनाव आठ चरण हुआ। जिसका आखिरी चरण आज खत्म हो गया। दो मई को पांचों राज्यों में वोटों की गिनती होगी। जिससे पता चल जाएगा कहां किसी सरकार बन रही है। लेकिन चुनाव नतीजे आने से पहले एग्जिट पोल के जरिये हम आपको बता रहे हैं कि किस राज्य में किसकी सरकार बन रही है। टाइम्स नाउ ने सी-वोटर के साथ मिलकर एक्जिट पोल किया है।

टाइम्स नाउ-सीवोटर के मुताबिक पश्चिम बंगाल में फिर ममता बनर्जी की सरकार बन रही है लेकिन पीपुल्स पल्स ने 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में 192 सीटें बीजेपी को जीतने की उम्मीद जताई है। सर्वे में कहा गया है कि टीएमसी को भारी नुकसान होने की संभावना है और वह केवल 88 सीटें जीत सकती हैं। इसने वाम-कांग्रेस गठबंधन को केवल 12 सीटों पर कब्जा करने का अनुमान लगाया है। पी-मार्क द्वारा आयोजित पश्चिम बंगाल चुनाव के एग्जिट पोल के अनुसार, टीएमसी को 158 विधानसभा सीटों में जीत हासिल करने का अनुमान है, बीजेपी को 115 सीटों पर और वाम-कांग्रेस-आईएसएफ को 19 सीटों पर जीत मिल सकती है। ईटीजी द्वारा किए गए एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि ममता की अगुवाई वाली तृणमूल 169 निर्वाचन क्षेत्रों में सत्ता में वापस आ सकती है, जबकि भगवा पार्टी को 110 और लेफ्ट और उसके गठबंधन के सहयोगियों को 12 में लाने की संभावना है। हालांकि बीजेपी के पास चीयर करने के लिए कुछ था क्योंकि सीएनएक्स रिपब्लिक ने 143 विधानसभा सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया और टीएमसी 133 सीटें मिल सकती है। लेफ्ट-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन केवल 16 विधानसभा क्षेत्रों को जीत हो सकती है। जन की बात सर्वे ने बीजेपी को बहुमत दिया और कहा कि भगवा पार्टी 174 विधानसभा सीटें जीत सकती है, जबकि टीएमसी का आंकड़ा 112 तक सिमट सकता है। बंगाल में पोल ऑफ पोल्स को देखें तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है। 

टाइम्स नाउ-सीवीओटर एग्जिट पोल के अनुसार तमिलनाडु में डीएमके + को 2016 चुनावों में मिली 98 सीटों की तुलना में 166 सीटें (160-172 रेंज) जीतने की उम्मीद है। AIADMK + को सिर्फ 64 सीटें (58-70 रेंज) की उम्मीद है - 2016 की 134 की टैली से 70 सीटें कम मिलने का अनुमान है। एएमएमके को 1 सीट मिलने की संभावना है, जबकि निर्दलीय सहित अन्य को कुल 234 निर्वाचन क्षेत्रों में से सिर्फ 3 सीटें जीतने की उम्मीद है।

टाइम्स नाउ सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में वोट प्रतिशत इस प्रकार रहने का अनुमान है। 

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) पुडुचेरी में सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है, गुरुवार को एग्जिट पोल के साथ विपक्षी गठबंधन को स्पष्ट जीत मिली। टाइम्स नाउ-सीवीओटर एग्जिट पोल ने पुड्डुचेरी की कुल 30 सीटों (19 से 23 रेंज) में से 21 पर एनडीए को जीत होने का अनुमान लगाया है। यूपीए को 2021 के चुनावों में केवल 8 सीटें (6 से 10 रेंज) मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक केरल में एलडीएफ फिर सत्ता में वापसी करने जा रहा है। एलडीएफ को 74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जबकि यूडीएफ को 65 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 1 सीटें मिल सकती हैं। 140 सदस्यीय विधानसभा में, वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) को 74 सीटें जीतने का अनुमान है, यूडीएफ को 65, NDA को 1 सीटें मिलने का अनुमान है3। गौर हो कि 2016 के केरल विधानसभा चुनावों में एलडीएफ ने 91 सीटें जीती थीं। जबकि  यूडीएफ ने 47 सीटें जीती थीं। बीजेपी और  निर्दलीय को एक-एक सीटें मिली थी।

केरल में वोट प्रतिशत इस प्रकार रहने का अनुमान है।  2016 के आंकड़ों की तुलना में LDF और NDA के वोट शेयर घटने की संभावना है। हालांकि, यूडीएफ का वोट शेयर 2016 में 38.8 प्रतिशत से बढ़कर 2021 में 41.4 प्रतिशत होने की संभावना है।

टाइम्स नाउ सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 53 से 66 सीटें मिलने का अनुमा है जो बहुमत से दो सीटें अधिक के साथ सरकार बनाने की उम्मीद है। दूसरी ओर, यूपीए को 58-71 सीटों के बीच जीत का अनुमान है। यह संख्या 2016 की संख्या से बहुत दूर है, जब एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आया था, 74 सीटें हासिल की थी और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को सिर्फ 26 सीटें मिली थीं। इस प्रकार NDA को अपने 2016 के मुकाबले 21 सीटें कम मिलने की उम्मीद है। UPA इसके विपरीत, 2016 की टैली की तुलना में 33 सीटों अधिक मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक असम में वोट प्रतिशत इस प्रकार रहने का अनुमान लगाया गया है।

पोल ऑफ पोल्स के अनुसार असम में एनडीए की सरकार बन रही है जबकि यूपीए उससे काफी नीचे है। 

टाइम्स नाउ-सीवीओटर एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि टीएमसी 158 विधानसभा सीटें जीत सकती है, जो कि 2016 की टैली से 53 सीटें कम है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जिसकी कुछ साल पहले तक, राजनीतिक रूप से राज्य में लगभग नगण्य उपस्थिति थी। वह बंगाल 2021 के चुनाव में 2016 के मुकाबले 112 सीटों की बढ़ोतरी करेगी। 2016 के चुनाव बीजेपी को मात्र 3 सीटें मिली थीं।
 टीएमसी को 158 सीटें, बीजेपी को 115 सीटें और कांग्रेस, लेफ्ट, आईएसएफ गठबंधन को 19 सीटें मिलने का अनुमान है।  टीएमसी की अगुवाई वाली ममता बनर्जी को 2016 के पश्चिम बंगाल चुनावों की तुलना में मतदान प्रतिशत में थोड़ी गिरावट देखने की संभावना है। सत्तारूढ़ दल को कुल वोट शेयर का 42.1 प्रतिशत प्राप्त करने का अनुमान लगाया गया है, जबकि बीजेपी को 39.2 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस-लेफ्ट-आईएसएफ गठबंधन को 15.4 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। टाइम्स नाउ-सीवोटर एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को कितना वोट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। नीचे देखें। 

पश्चिम बंगाल में आठवें और अंतिम चरण में 35 सीटों पर विधानसभा चुनाव में शाम 5 बजे तक 76.07 प्रतिशत मतदान हुए। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर