अमेरिका: कैपिटल बिल्डिंग के बाहर दिखा तिरंगा, वरुण गांधी ने पूछा- वहां भारतीय ध्वज क्यों है???

देश
Updated Jan 07, 2021 | 15:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका में कैपिटल बिल्डिंग के बाहर और अंदर डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा और प्रदर्शन के दौरान वहां भारतीय झंडा भी दिखा, जिस पर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने हैरानी जताई।

flah
भारतीय झंडा 

मुख्य बातें

  • अमेरिका में कैपिटल बिल्डिंग पर ट्रंप समर्थकों का हमला
  • हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई
  • दंगाईयों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसकर जमकर उत्पात मचाया और हिंसा की

नई दिल्ली: अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किए गए हंगामे और हिंसा की दुनियाभर में निंदा हुई है। दरअसल जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को सत्यापित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटल बिल्डिंग के भीतर बैठे थे, तभी ट्रंप के हिंसक समर्थक इमारत में घुस आए। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हुई। हिंसा में कम से कम चार लोगों की मौत की खबर है।

कैपिटल बिल्डिंग के बाहर जुटे ट्रंप समर्थकों की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं। उनके हाथों में अमेरिकी झंडे हैं। ट्रंप के समर्थन में भी झंडे दिखाई दे रहे हैं। एक वीडियो में से एक में भारतीय झंडा भी दिखाई दिया, जो हैरान करने वाला है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह कौन है जो इस हिंसा में भारतीय तिरंगा लिए हुए हैं। 

बीजेपी के लोकसभा सांसद वरुण गांधी ने भी इस वीडियो को पोस्ट किया और हैरानी जताई कि कैपिटल बिल्डिंग के बाहर जुटे लोगों के हाथों में भारतीय ध्वज क्यों है। वरुण गांधी ने ट्वीट किया, 'वहां भारतीय ध्वज क्यों है ??? यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें हमें निश्चित रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं है।' 

ट्रंप की हो रही निंदा

दंगाइयों को उकसाने में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर उनकी काफी निंदा की जा रही है। ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया था। भीड़ ने सारी सुरक्षा व्यवस्थाओं को हटाते हुए कैपिटल में सीनेट के चैंबर में प्रवेश किया और उसे क्षति पहुंचाई। बता दें कि ट्रंप चुनावों के परिणामों को स्वीकार करने से इनकार कर चुके हैं। उन्होंने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी होने का आरोप लगाते हुए अदालतों में 50 से अधिक मुकदमे भी दायर किए थे। कांग्रेस के अधिवेशन से पहले उन्होंने कांग्रेस के समर्थकों की रैली करके घोषणा की थी कि वे बाइडेन से हार नहीं मानेंगे और आवेश-नाराजगी की लहर ला देंगे। ट्रंप ने कहा था, 'इस साल के चुनावों जैसी धांधली पहले कभी नहीं हुई। अब हम वहां (कैपिटल की ओर) जा रहे हैं।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर