Maharashtra Floods 2021: भारी बारिश से महाराष्ट्र में बाढ़ का खतरा,पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्धव ठाकरे से की बात

देश
ललित राय
Updated Jul 23, 2021 | 00:04 IST

भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। हालात पर नियंत्रण पाने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें लगाई गई हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से बातचीत की।

maharashtra floods 2021, maharashtra flood control, maharashtra rain
महाराष्ट्र में हालात भयावह, कई इलाकों में बाढ़ का खतरा 

मुख्य बातें

  • भारी बारिश से महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से बात कर मदद का भरोसा दिया
  • अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी

महाराष्ट्र में अब बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। भारी बारिश की वजह से मुंबईस अकोला, सांगली और रत्नागिरी का हाल खराब है। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं तो अमरावती की सिपना नदी में पानी उफान पर है। हालात यह है कि कई इलाकों में नदी का पानी पुलों और सड़कों से ऊपर बह रहा है। इन इलाकों के गांवों का संपर्क राज्य के शेष हिस्सों से कट गया है।बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों की तैनाती की गई है। एयरफोर्ट और नेवी की भी मदद ली जा रही है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से बातचीत की और हरसंभव मदद देने की भरोसा दिया।

सांगली में चांदोली बांध ओवरफ्लो
सांगली में चांदोली बांध में पानी ओवरफ्लो कर रहा है लिहाजा बांध के दरवाजों को खोला गया है। गुरुवार सुबह 8 बजे से दोपहर तक करीब 70 एमएम बारिश रिकार्ड की गई थी। बांध के गेट को खोले जाने के बाद निचले इलाकों के लोगों से सतर्क रहने की गुजारिश की गई है। लोगों से अपील की गई है कि वो ऊंचाई वाले इलाकों की तरफ चले जाएं।

पुणे के खड़कवासला की तस्वीर
खड़कवासला की यह तस्वीर अपने आप में बहुत कुछ बता रही है कि खतरा कितना बड़ा है। ऐहतियात के तौर बांध के गेट को खोला गया है कि तबाही की संभावना कम हो।

अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मुंबई, कोंकण-गोवा और महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे घाट क्षेत्रों, सतारा और कोल्हापुर जिलों में भारी से बहुत तीव्र बारिश जारी है, जिससे कई हिस्सों में बाढ़ और जलभराव हो रहा है। इन जिलों के अधिकारियों का कहना है कि बांधों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है कि किसी तरह का अप्रिय घटना ना घटे। 

नासिक में रेल ट्रैक पर असर

भारी बारिश के बाद पटरियों पर कीचड़ जमा होने से नासिक जिले के इगतपुरी इलाके में रेल सेवा प्रभावित हुई है. बहाली का काम चल रहा है। इगतपुरी रेलवे स्टेशन पर कई यात्री फंसे हुए हैं। रेलवे प्रशासन की तरफ से लोगों को निकालने की कोशिश भी जा रही है। प्रशासन का कहना है कि तेज बारिश की वजह से राहत बचाव में कई तरह की मुश्किलें आ रही हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर