Yadadri temple: मंदिर के गुंबद में जड़ने के लिए RBI से 125 किलो सोना खरीदेगी तेलांगना सरकार

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 20, 2021 | 13:04 IST

Yadadri temple news: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को यदाद्री मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य, मुख्य मंदिर और गर्भगृह का निरीक्षण किया।

Telangana govt to purchase 125 kg gold from RBI for Yadadri temple
मंदिर के लिए RBI से 125 KG सोना खरीदेगी तेलांगना सरकार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आकलन के मुताबिक मंदिर को 125 किलोग्राम सोने की है जरूरत: CM
  • टीआरस के कई विधायक और सांसद भी दान करेंगे सोना
  • मुख्यमंत्री बोले- मंदिर के लिए करीब 60-65 करोड़ रुपये के सोने की जरूरत

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार यदाद्री मंदिर के ‘विमान गोपुरम’ यानि गुंबद को स्वर्ण जड़ित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से 125 किलोग्राम सोना खरीदेगी। इसकी जानकारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दी है। सीएम राव ने अपने परिवार की ओर से पुनर्निर्मित यादाद्री मंदिर के लिए 1.16 किलोग्राम सोना दान करने का फैसला किया है। मंदिर 28 मार्च 2022 को भक्तों के लिए खोला जाएगा। यदाद्री का दौरा करने के बाद राव ने कहा कि राज्य को 60 से 65 करोड़ रुपये का सोना खरीदने की जरूरत है और मंदिर के अधिकारी तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में इस कार्य को करने वाले विशेषज्ञों के साथ संपर्क में हैं।

टीआरएस के नेता भी करेंगे दान

केसीआर ने यादगिरिगुट्टा के ऊपर भव्य श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर का दौरा किया और कहा कि आगामी एकीकृत मंदिर शहर, यदाद्री के 'विमना गोपुरम' (मंदिर टॉवर) पर सोना चढ़ाने के लिए 125 किलोग्राम सोने की आवश्यकता है। आवश्यक सोना भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से खरीदा जाएगा। तेलंगाना के सीएम के अलावा एक मंत्री, एक सांसद, विधायक और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेताओं ने भी 14 किलो सोना दान करने की घोषणा की है।

नेताओं से कलेक्ट होगा इतना सोना

सीएम ने आगे कहा कि 125 किलो सोना पाने के लिए पूरे राज्य की जनता को शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कई दानदाताओं ने सोना दान करने का वादा किया है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, श्रम मंत्री मल्ला रेड्डी मंदिर को 1 किलो सोना दान करेंगे और अन्य 1 किलो सोना मेडचल में उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों द्वारा दान किया जाएगा। नागरकुंरूल के विधायक मर्री जनार्दन रेड्डी जहां 2 किलो सोना देंगे, वहीं भास्कर राव कावेरी सीड्स की ओर से 1 किलो सोना दान करेंगे। प्रख्यात द्रष्टा चिन्ना जेयर स्वामी ने अपनी पीठ से मंदिर के लिए 1 किलो सोना देने का वादा किया है। सांसद रंजीत रेड्डी, एमएलसी के नवीन कुमार, शंभीपुर राजू, विधायक ए गांधी, एम हनुमंत राव, एम कृष्ण राव और केपी विवेक आनंद सभी ने 6 किलो सोना दान करने का फैसला किया है।

1 हजार ऋत्विक करेंगे सुदर्शन यज्ञ

इस बीच, केसीआर ने घोषणा की कि मंदिर के फिर से खुलने से आठ दिन पहले चिन्ना जीयर स्वामी के मार्गदर्शन में 1,000 ऋत्विकों के साथ सुदर्शन यज्ञ किया जाएगा। विशेष रूप से, चिन्ना जीयर स्वामी ने मंदिर के कार्यकारी अधिकारी गीता को हस्तलिखित मुहूर्त पत्र दिया था, और उसे देवता के चरण कमलों में रखने के लिए कहा था। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने मंदिर के दोबारा खुलने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा है।

250 एकड़ में फैली है टेंपल सिटी

मंगलवार को केसीआर ने जीर्णोद्धार कार्य, मुख्य मंदिर और गर्भगृह का निरीक्षण किया। उन्होंने मंदिर परिसर के आसपास के विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए इलाके का हवाई दौरा भी किया। बंदोबस्ती मंत्री ए इंद्रकरण रेड्डी, वैदिक विद्वानों और अर्चकों ने उनका स्वागत किया। अर्चकों ने केसीआर के लिए बललयम में एक विशेष पूजा भी की, उन्हें वैदिक भजनों से आशीर्वाद दिया और प्रसाद चढ़ाया। बाद में, केसीआर मुख्य मंदिर पहुंचे और पेम्बर्थी कारीगरों द्वारा बनाए गए विशेष दरवाजों का अवलोकन किया। सीएम कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 250 एकड़ में फैली टेंपल सिटी में से 50 एकड़ में हरियाली होगी और बाकी जगह में 250 कॉटेज बनाए जाएंगे। कॉटेज का निर्माण मंदिर के अधिकारियों द्वारा दानदाताओं द्वारा दिए गए धन से किया जाएगा।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर