Sputnik Vaccine: कोरोना के मोर्चे पर खुशखबरी, भारत में रशियन वैक्सीन "स्पुतनिक" का उत्पादन करेगी "सीरम"

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 13, 2021 | 15:04 IST

Sputnik v Vaccine in India:सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा, इस बात की जानकारी रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने दी है।

Sputnik v vaccine
स्पुतनिक वी वैक्सीन (फोटो साभार-istock) 

मुख्य बातें

  • SII सितंबर में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा
  • दूसरे मैन्युफैक्चरर भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार
  • स्पुतनिक वैक्सीन के पहले बैच के सितंबर में तैयार होने की उम्मीद

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) की लहर अभी भी जारी है वहीं कोरोना की रफ्तार कम होने पर देश में सभी गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं, मगर पब्लिक लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रही है,उधर सरकार का पूरा जोर वैक्सीनेशन पर है और इस मोर्चे पर एक खुशखबरी सामने आई है।

कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है वहीं रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (Russia's RDIF) के सीईओ किरील दिमित्रीव ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा साथ ही कहा कि कुछ दूसरे मैन्युफैक्चरर भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

RDIF ने एक बयान में कहा, ‘‘एसआईआई के संयंत्रों में स्पुतनिक वैक्सीन के पहले बैच के सितंबर में तैयार होने की उम्मीद है।’’बयान में कहा गया कि भारत में विभिन्न पक्ष हर साल स्पुतनिक-वी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करना चाहते हैं।

आरडीआईएफ ने कहा, ‘‘तकनीकी हस्तांतरण की प्रक्रिया के तहत एसआईआई को गमलेया सेंटर से सेल और वेक्टर नमूने पहले ही मिल चुके हैं। भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) द्वारा इनके आयात की मंजूरी मिलने के साथ कल्टीवेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।’’

"भारत के 50 से अधिक शहरों में स्पुतनिक-वी की पेशकश"

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड ने रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी की पेशकश देश के 50 से अधिक शहरों और कस्बों में की है।डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने इस वैक्सीन की पेशकश 14 मई के सादे ढंग से की थी, और अब इस पायलट परियोजना का विस्तार 50 से अधिक शहरों और कस्बों तक किया गया है।कंपनी ने एक ट्वीट में कहा कि वह आने वाले हफ्तों में स्पुतनिक-वी के वाणिज्यिक प्रसार को और बढ़ाएगी।

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने ट्वीट किया कि अब वैक्सीन हैदराबाद, विशाखापट्टनम, बेंगलुरु, मुंबई, नवी मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, एनसीआर, चेन्नई के अलावा मिरयालगुडा, विजयवाड़ा, बद्दी, कोल्हापुर, कोच्चि, रायपुर, चंडीगढ़, पुणे, नागपुर, नासिक जैसे शहरों में भी उपलब्ध है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर