Janmashtami News: देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, दोपहर में मथुरा पहुंचेंगे योगी आदित्यनाथ

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 30, 2021 | 15:36 IST

Krishna Janmashtami: देश भर में आज जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। भगवान विष्णु के 8वें अवतार श्रीकृष्ण के जन्मदिन के अवसर पर कई जगहों पर कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं।

Shri Krishna Janmashtami is being celebrated across the country, Yogi Adityanath will reach Mathura today
देशभर में जन्माष्टमी की धूम, दोपहर में मथुरा पहुंचेंग योगी  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है जन्माष्टमी का त्योहार
  • मंदिरों में कोरोना संकट की वजह से जारी किए गए हैं कड़े नियम
  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर में पहुंचेंगे कृष्ण जन्म स्थली मथुरा

नई दिल्ली: देशभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ( Janmashtami 2021) का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। कोरोना संकट की वजह से कई मंदिरों में कड़े नियम भी लागू किए गए हैं फिर भी अधिकांश मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है और भजन- कीर्तन भी आयोजित किए जा रहे हैं। दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में इस बार श्रद्धालुओं को अंदर जाने की अनुमति नहीं है। वहीं कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में एक अलग ही रौनक देखने को मिल रही है।

दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
जन्माष्टमी के त्यौहार को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा लोगों से कोविड से बचाव के नियमों का पालन करने को कहा गया है। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने कहा, 'हमने राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में उचित संख्या में कर्मियों की तैनाती की है। हम उन लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह कर रहे हैं जो अपने घरों से बाहर निकलना चाहते हैं।' प्रशासन ने लोगों को घर पर रहने की ही सलाह दी है।

मथुरा पहुंचेंगे योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन करने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे हेलीकॉप्टर से मथुरा पहुंचेंगे। वह यहां रामलीला मैदान के निकट बनाए गए हैलिपैड पर उतरेंगे और रामलीला मैदान में बनाए गए सांस्कृतिक मंच पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की औपचारिक शुरुआत करेंगे। सीएम योगी इस दौरान करीब एक घण्टा मंच पर बिताएंगे, जनसभा को संबोधित करेंगे और फिर भगवान के दर्शनों के लिए श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर पहुंचेंगे। इसके बाद वह करीब सवा पांच बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर में लगी भीड़
केरल के प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि कोरोना संकट की वजह से इस बार पहले की तरह रौनक नहीं है। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मंदिर में हर श्रद्धालु को सैनिटाइजिंग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य करने के अलावा मास्क पहनना जरूरी है।

तमाम नेताओं ने दी शुभकामनाएं
जन्माष्टमी के अवसर पर राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और अन्य नेताओं ने शुभकानाएं दी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'आप सभी को जन्माष्टमी की ढेरों शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण!' वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जीवन और उनकी शिक्षाओं के प्रति स्वयं को समर्पित करने का त्योहार है... जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर, मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी नागरिकों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।'

(पीटीआई इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर