Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम मंदिर भूमि पूजन कल, इससे पहले देखें ये तस्वीरें

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के लिए कल भूमि पूजन किया जाना है। इसके लिए अयोध्या में तैयारियां भी भव्य की जा रही है। राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे।

ram temple bhoomi pujan
राम मंदिर भूमि पूजन 

अयोध्या : अयोध्या में बनने जा रहे भव्य राम मंदिर के लिए कल यानि 5 अगस्त को भूमि पूजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। इसके लिए अयोध्या में भव्य तैयारियां की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के लिए जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है जिसके लिए कार्यक्रम की शुरुआत कल से ही हो गई है।

आज 6 पुजारी मिलकर रामार्चा पूजा की जाएगी। भूमि पूजन के इस कार्यक्रम के लिए मोहन भागवत और बाबा रामदेव समेत कुल 175 लोगों को आमंत्रण भेजा गया है। इनमें से कई अतिथियों के आज ही अयोध्या पहुंचने की संभावना है।

अयोध्या के हनुमानगढ़ी में हनुमान जी की भी पूजा की जा रही है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सरयू घाट पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस कार्यक्रम में आम लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है। इसमें बच्चों और बुजुर्ग लोगों को खास तौर पर शामिल होने से मना किया गया है।  

इस आयोजन के लिए 135 संतों को निमंत्रण भेजा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर आरती की साथ ही आयोजन से जुड़े सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं की तैयारियों का जायजा लिया।

सारी तैयारियों का जायजा लेने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 500 साल बाद ऐतिहासिक मौका आया है। इसके साथ ही वे अधिकारियों संग बैठक कर सुरक्षा और कोरोना के मद्देनजर निर्देश भी देंगे। 

आपको बता दें कि पीएम मोदी अयोध्या आने के बाद सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा करेंगे इसके लिए मंदिर को सैनिटाइज किया गया है। भूमि पूजन के लिए पूजा का कार्यक्रम कल से ही शुरू हो गया है आयोजन वाले स्थल पर फिलहाल भगवान गणेश की पूजा की जा रही है जो दोपहर 1 बजे तक चलेगा। 


 

भूमि पूजन के पहले पूरे अयोध्या को दीपावली की तरह दीयों से सजाया गया है। रामघाट पर तपस्वी छावनी आश्रम पर श्रद्धालुओं ने दीया जलाकर अपनी खुशियों का इजहार किया। इस शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में हर स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर