राहुल गांधी को लेकर क्या सोचते हैं बराक ओबामा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने किताब में किया जिक्र

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नई किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में लिखा है।

rahul gandhi
राहुल गांधी 

मुख्य बातें

  • बराक ओबामा ने लिखी है 'ए प्रॉमिस्ड लैंड'
  • राहुल गांधी और मनमोहन सिंह का किया है जिक्र
  • विश्व के कई नेताओं के बारे में अपने विचार लिखे हैं

नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र किया है। उन्होंने राहुल गांधी को नर्वस और कम परिपक्व वाला बताया है। ओबामा उनके लिए लिखते हैं कि राहुल गांधी की शख्सियत एक नर्वस और पूरी तरह से परिपक्व ना होने जैसी गुणवत्ता वाली है। जैसे एक छात्र जिसने अपना पाठ्यक्रम पूरा किया हुआ है और अपने शिक्षक को प्रभावित करने को बेताब है लेकिन कहीं ना कहीं उनके अंदर इस काम में महारथ हासिल करने का जूनुन और योग्यता मौजूद नहीं है। ओबामा ने पूर्व भारतीय पीएम मनमोहन सिंह का भी जिक्र करते हुए कहा कि उनमें एक प्रकार की अगाध निष्ठा है।

कई नेताओं का ओबामा ने किया जिक्र

ओबामा की किताब के अंशों का उल्लेख नाइजीरियाई लेखक चिम्मांडा नोगजी अदिची ने अपनी 'द न्यू यॉर्क टाइम्स' में प्रकाशित पुस्तक समीक्षा में किया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसमें विश्व के अन्य नेताओं और उनके लक्षणों का भी वर्णन किया। ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से लेकर अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन तक के बारे में अपने विचार रखे हैं। पुस्तक समीक्षा के अनुसार, बराक ओबामा की किताब उनके निजी जीवन की तुलना में उनके राजनीतिक रुख पर अधिक केंद्रित है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजनीति में अपने शुरुआती दिनों से लेकर ओसामा बिन लादेन की हत्या तक कई मुद्दों के बारे में लिखा है।

पुतिन का उल्लेख करते हुए ओबामा लिखते हैं कि वे उन्हें स्ट्रीट-स्मार्ट बॉसेज की याद दिलाते हैं जो एक समय में शिकागो चलाते थे। वहीं जो बिडेन को ओबामा ने एक सभ्य व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है, जो चिड़चिड़ा हो सकता है अगर उसे लगता है कि उसे उसका हक नहीं दिया गया।

2017 में ओबामा जब भारत दौरे पर आए थे तो राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हुई थी। मुलाकात के बाद राहुल ने ट्वीट किया था कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उपयोगी बातचीत हुई। उनसे एक बार फिर मिलना बहुत अच्छा रहा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर