अहमदाबाद और हैदराबाद के बाद पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचे PM मोदी, कोरोना वैक्सीन पर लिया अपडेट

देश
रामानुज सिंह
Updated Nov 28, 2020 | 20:33 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 वैक्सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए अलग-अलग शहरों में स्थित तीन दवा कंपनियों का दौरा किया।

PM Narendra Modi visits Zydus Biotech Park in Ahmedabad, Bharat Biotech in Hyderabad, Serum Institute of India in Pune for Covid-19 Vaccine
पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क का दौरा किया
  • इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद में भारत बायोटेक पहुंचे
  • पीएम मोदी ने पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का भी दौरा किया

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से परेशान देश की जनता के लिए सरकार जल्द से जल्द वैक्सीन का इंतजाम करना चाहती है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (28 नवंबर) अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क में कोरोना वैक्सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया का जायजा लिया उसके बाद हैदराबाद में भारत बायोटेक फैसिलिटी में वैक्सीन निर्माण का जायजा लिया। आखिर वो पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहुंचे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी ने आज टीका विकास और निर्माण प्रक्रिया की व्यापक समीक्षा करने के लिए तीन शहरों का दौरा किया। उन्होंने अहमदाबाद में Zydus बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया। प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत टीके को न केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मानता है, बल्कि ये वैश्विक रूप से भी अच्छा हो, और यह हमारा कर्तव्य है कि हम वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में, हमारे पड़ोस के देशों सहित अन्य देशों की सहायता करें।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा LIVE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क और फिर हैदराबाद के भारत बायोटेक में वैक्सीन की समीक्षा करने के बाद अब पुणे पहुंच गए हैं। वो यहां कोविड-19 वैक्सीन के विकास की समीक्षा करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने अब तक की प्रगति के बारे में विवरण साझा किया कि वे टीका निर्माण को आगे बढ़ाने के लिए कैसे योजना बनाते हैं। साथ ही उनकी निर्माण सुविधा पर भी नजर डाली।'

तेलंगाना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  COVID-19 वैक्सीन विकास की समीक्षा करने के लिए हैदराबाद में पहुंचे। वैक्सीन की तैयारियों का जायजा के लिए भारत बायोटेक फैसिलिटी का दौरा किया।पीएम नरेंद्र मोदी को आज हैदराबाद, तेलंगाना में भारत बायोटेक के स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने ट्वीट में कहा कि वैज्ञानिकों ने अब तक के परीक्षणों में उनकी प्रगति के लिए बधाई दी। उनकी टीम आईसीएमआर के साथ मिलकर काम कर रही है। भारत बायोटेक कोविड-19 की रोकथाम के लिए संभावित वैक्सीन का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है जिसका तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है। हैदराबाद में जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक की बीएसएल-3 (जैव-सुरक्षा स्तर 3) इकाई में टीके का विकास किया जा रहा है और यहीं इसका उत्पादन किया जाएगा। 

Zydus Biotech Park में कोरोना वैक्सीन निर्माण का पीएम मोदी ने लिया जायजा

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी COVID19 वैक्सीन उम्मीदवार ZyCOV-D के विकास की समीक्षा करने के लिए Zydus Biotech Park में पहुंचे और वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क का दौरा किया और जायडस कैडिला द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं इस काम के लिए इस टीम की सराहना करता हूं। भारत सरकार इस यात्रा में उनका सपोर्ट करने के लिए सक्रिय रूप से उनके साथ काम कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे, Zydus Biotech Park का दौरा करने के लिए COVID-19 वैक्सीन विकास की समीक्षा करने के लिए बाद में आज, पीएम हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे।

पीएम मोदी जाएंगे जायडस बायोटेक पार्क

पीएम मोदी सबसे पहले सुबह 9:30 बजे अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क पहुंचेंगे। जाइडस कैडिला का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री जाइडस कैडिला द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

पीएम मोदी जाएंगे भारत बायोटेक

पीएम मोदी दोपहर 1:30 बजे हैदराबाद में भारत बायोटेक पहुंच सकते हैं। पीएम पुणे से दोपहर में भारतीय वायुसेना के विमान में ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डे’ पहुंचेंगे। वह सीधे जीनोम घाटी स्थित भारत बायोटेक केन्द्र जाएंगे और वहां का दौरा कर वायुसेना अड्डे लौट आएंगे। मोदी भारत बायोटेक केन्द्र में करीब एक घंटे रुकेंगे। भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके का तीसरे चरण का ट्रायल जारी है।

पीएम मोदी जाएंगे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

पीएम मोदी  4:30 बजे पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) पहुंचेंगे। पुणे स्थित  का दौरा करने की उम्मीद है, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ भागीदारी की है।

 उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 को लेकर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से बात की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि उन्होंने महामारी की वजह से उत्पन्न हुई चुनौतियों पर विचार साझा किए और भारत तथा ब्रिटेन के बीच टीके के विकास और निर्माण को लेकर सहयोग की समीक्षा की।

मोदी ने ट्वीट किया कि अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों की महत्वाकांक्षी कार्ययोजना पर अपने दोस्त, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ शानदार चर्चा की। हमने व्यापार और निवेश, रक्षा व सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन तथा कोविड-19 से जंग समेत सभी क्षेत्रों में हमारे सहयोग को व्यापक रूप से बढ़ाने पर सहमति जताई। 

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री जॉनसन और प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के उपचार और टीके की तलाश के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा की और दोनों देशों के प्रमुख वैज्ञानिकों के बीच सहयोग का स्वागत किया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर