पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की कटौती-सिलेंडर पर दी सब्सिडी, PM मोदी ने कहा- हमारे लिए सबसे पहले जनता

मोदी सरकार ने पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए सस्ता किया है। इसके अलावा उज्ज्वला योजना वाले सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने का फैसला किया है। ऐलानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए सबसे पहले जनता है।

narendra modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

केंद्र सराकर ने आम जनता को महंगाई से राहत देने की कोशिश की है। सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में आठ रुपए प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क में छह रुपए प्रति लीटर की कटौती की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की। इसके अलावा सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलिंडर की सब्सिडी देगी, एक साल में 12 सिलिंडर पर गैस सब्सिडी मिलेगी।

इन घोषणाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं! आज के फैसले विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, जिससे हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी और जीवन में आसानी होगी। उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी। 

सीतारमण ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली है तब से हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है। हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। नतीजतन, हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है। हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर