सामान्य ट्रैफिक में न पड़े खलल इसलिए वैक्सीन लगवाने सुबह-सुबह AIIMS पहुंचे PM मोदी, सामने आया वीडियो

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 01, 2021 | 19:30 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं।

Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री मोदी ने एम्स में लगवाया कोविड-19 रोधी टीका
  • लोगों को परेशानी न हो, इसलिए पीएम मोदी ने टीके के लिए सुबह का समय चुना
  • मोदी को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक दी गई

नई दिल्ली: आज यानी 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन लगनी शुरू होनी थी। लेकिन सुबह-सुबह ही खबर आ गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) जाकर टीका लगवा लिया है। पीएम मोदी ने सुबह-सुबह ही एम्स पहुंचकर वैक्सीन लगवा ली।

यातायात नहीं रोका गया

प्रधानमंत्री मोदी बिना किसी पूर्व निर्धारित रूट के सुबह-सुबह एम्स पहुंचे, ताकि किसी को दिक्कत न हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6.25 मिनट पर कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया। आधे घंटे तक उन्हें निगरानी में रखा गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सुबह सात बजे एम्स से अपने 7 लोक कल्याण मार्ग वापस लौटे। प्रधानमंत्री के एम्स पहुंचने के दौरान किसी भी रास्ते को बंद नहीं किया गया और ना ही यातायात को रोका गया। लोगों को परेशानी न हो, इसलिए उन्होंने टीके के लिए सुबह का समय चुना। 

कोवैक्सीन लगाई गई

टीका लगवाने के लिए उनके एम्स पहुंचने का एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि वो इतनी जल्दी निकले कि पूरी तरह से सुबह भी नहीं हुई थी। अंधेरा देखा जा सकता है। उनकी वजह से सामान्य ट्रैफिक में कोई खलल नहीं पड़ा। वो एम्स पहुंचते हैं, फिर औपचारिकता पूरी करते हुए फॉर्म पर हस्ताक्षर करते हैं। इसके बाद नर्स उन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाती है।  

टीका लगवाने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, 'मैंने एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में असाधारण काम किया है। मैं उन सभी लोगों से कोरोना वायरस का टीका लगवाने की अपील करता हूं, जो इसके पात्र हैं। आइए, हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएं।' 

28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी

पीएम मोदी को टीका लगाने वाली पुदुचेरी की नर्स निवेदा ने कहा कि टीका लगवाने के बाद प्रधानमंत्री ने उनसे कहा, 'लगा भी दिया, पता भी नहीं चला।' उन्होंने बताया कि वह गत तीन साल से एम्स में कार्यरत हैं और इस समय टीकाकरण केंद्र में सेवाएं दे रही हैं। निवेदा ने कहा कि हमें जानकारी मिली कि आज सुबह पीएम सर टीकाकरण के लिए आने वाले हैं। जब मैं यहां पहुंची तो मुझे पता चला कि सर (प्रधानमंत्री) आ रहे हैं। मुझे उनसे मिलकर बहुत खुशी हुई। नर्स ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक दी गई है और उन्हें 28 दिन में दूसरी खुराक दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने हमसे पूछा कि वह कहां की रहने वाली हैं। एक अन्य नर्स अनिल ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री से मिलकर बहुत खुशी हुई। प्रधानमंत्री बहुत सहज थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर