Coronavirus Crisis: मिशन मोड में वैक्सीनेशन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया जोर, बैठक में समीक्षा

PM Modi meeting on Covid: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोविड 19 की स्थिति पर बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए लगातार शोध की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने टीकाकरण पर जोर दिया।

Narendra Modi
Coronavirus Crisis: कोरोना संकट पर पीएम नरेंद्र मोदी की बड़ी बैठक, साझा प्रयास और तेज करने की जरूरत 
मुख्य बातें
  • देश में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,59,632 नए मामले सामने आए हैं
  • देश में इससे पहले पिछले साल 29 मई को संक्रमण के 1,65,553 मामले सामने आए थे

Coronavirus in India: देश में कोविड 19 के मामलों में लगातार तेजी बनी हुई है। आज 1 लाख 59 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, वहीं 24 घंटों में इस महामारी से 327 मौतें हुई हैं। कोरोना संकट पर पीएम नरेंद्र मोदी बड़ी बैठक की जिसमें गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया और बड़े अधिकारी शामिल रहे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लगातार शोध करने की आवश्यकता है। 

समीक्षा में खास अंश

  1. सात दिन में 15 से 18 वर्ष के 31 प्रतिशत किशोरों को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई।
  2. प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड मामलों के प्रबंधन के साथ, गैर कोविड स्वास्थ्य सेवाओं को जारी रखने का आह्वान किया।
  3. प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड पर नियंत्रण के लिए मास्क के इस्तेमाल, भौतिक दूरी की जरूरत को रेखांकित किया।
  4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि राज्य संबंधी परिदृश्यों, सर्वोत्तम प्रयासों और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई जाएगी।
  5. कोविड-उपयुक्त व्यवहार केंद्रित जन आंदोलन की निरंतरता महामारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में महत्वपूर्ण है ।
  6. कोरोना वायरस बदल रहा है, इसलिये जांच, टीकाकरण और जीनोम अनुक्रमण सहित निरंतर औषधीय शोध की आवश्यकता है।
  7. प्रधानमंत्री मोदी ने जिलों में पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार करने और किशोरों के टीकाकरण अभियान को मिशन मोड के आधार पर बढ़ावा देने का आह्वान किया

शनिवार को पीएम मोदी ने सभी लोगों से टीकाकरण की तेज गति को बनाए रखने का अनुरोध किया है और इसके साथ ही सभी लोगों से कोविड उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के एक ट्वीट का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत बढ़िया! शाबाश मेरे युवा मित्रगण।  आइए, हम सभी इस तेज गति को बनाए रखें। सभी लोगों से कोविड-19 संबंधी समस्‍त प्रोटोकॉल का पालन करने और यदि आपने अब तक टीका नहीं लगाया है, तो टीकाकरण कराने का अनुरोध करता हूं। 

इससे पहले 7 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड टीके की 150 करोड़ खुराक लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार करने पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत उन सभी लोगों का आभारी है, जो हमारे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। सिलसिलेवार ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि  टीकाकरण के मोर्चे पर एक ऐतिहासिक दिन। 150 करोड़ टीके की खुराक देने की उपलब्धि हासिल करने पर देशवासियों को बधाई। हमारे टीकाकरण अभियान ने यह सुनिश्चित किया है कि ज्यादा जिंदगियां बचाई जा सकें। साथ ही साथ, हमें कोविड-19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन भी करते रहना है। भारत उन सभी का आभारी है जो हमारे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम अपने डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, नवोन्मेषकों और टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद देते हैं। मैं सभी पात्र लोगों से अपना टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं। आइए, मिलकर कोविड-19 से लड़ें।

10 दिनों में 6 हजार से बढ़कर 60 हजार हुए संक्रमण के मामले, आंकड़ों से समझें ऐसे बढ़ रहे कोरोना के केस

कोविड से बचने को लगवा लिए वैक्‍सीन के 11 डोज! बिहार में बजुर्ग के दावे की होगी जांच

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर