Twitter पर विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी, 6 करोड़ के पार पहुंची फॉलोअर्स की संख्या

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 19, 2020 | 15:50 IST

माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है और उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर छह करोड़ पर पहुंच गई है।

PM Narendra Modi crosses 60 million followers on Twitter
Twitter पर विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी जनवरी 2009 में ट्विटर से जुड़े, लगातार हो रहा है लोकप्रियता में इजाफा
  • प्रधानमंत्री के ट्विटर हैंडल फॉलोअर्स की संख्या छह करोड़ के पार पहुंची
  • पिछले दस महीने के दौरान पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या पहुंची 1 करोड़

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेफॉर्म ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री लगातार अपनी बात रखते हैं जिस वजह से वो इस प्लेटफॉर्म पर काफी लोकप्रिय भी हैं और इसमें लगातार इजाफा होता जा रहा है। रविवार को पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट में एक और उपलब्धि जुड़ गई और उनके फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ यानि 60 मिलियन के पार हो गई है। वह विश्व के तीसरे सबसे अधिक फॉलोअर्स वाले नेता बन गए हैं।

10 महीने में एक करोड़ फॉलोअर्स बढ़े

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या में लगातार तेज रफ्तार से इजाफा हो रहा है। सितंबर 2019 में पीएम मोदी के 5 करोड़ यानि 50 मिलियन फॉलोअर्स थे और इस तरह देखा जाए तो हर महीने उनके फॉलोअर्स की संख्या में लगभग 1 मिलियन की बढ़ोत्तरी हो रही है और 10 महीने में यह संख्या एक करोड़ के पार हो गई।  दरअसल पीएम मोदी उस समय से ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 

ओबामा और ट्रंप पहले-दूसरे नंबर पर
विश्व के सर्वाधिक फॉलोअर्स वाले नेताओं की बात करें तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इस सूची में पहले नंबर पर बने हुए हैं। ओबामा के ट्वीटर पर 120.7 मिलियन यानि 12.9 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं जिनके ट्विटर पर 83.3 यानि लगभग 8.37 करोड़ फॉलोअर्स हैं। यानि पहले दो नंबरों पर अमेरिका के पूर्व और वर्तमान राष्ट्रपति का कब्जा है जबकि पीएम मोदी तीसरे नंबर पर हैं जो 2009 से ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

राहुल गांधी के डेढ़ करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स
भारतीय नेताओं की बात करें तो गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर पर 21.6 मिलियन यानि दो करोड़ 60 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के 17.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वहीं विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्वीटर पर 15.2 मिलियन यानि डेढ़ करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं। वहीं प्रियंका गांधी के फॉलोअर्स की संख्या भी काफी कम है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर