सरकार में पीएम मोदी के 20 साल, लगा बधाइयों का तांता, जानिये खुद प्रधानमंत्री ने क्‍या कहा

Narendra Modi's journey from Gujarat to Delhi: पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर देश के प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए नरेंद्र मोदी बीते 20 वर्षों से सरकार में हैं। उन्‍होंने आज ही के दिन 2001 में गुजरात के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी और फिर प्रधानमंत्री बनने से पहले लगातार 13 वर्षों तक इस पद पर रहे।

सरकार में पीएम मोदी के 20 साल, लगा बधाइयों का तांता
सरकार में पीएम मोदी के 20 साल, लगा बधाइयों का तांता  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • राज्‍य और केंद्र की सरकार में रहते हुए पीएम मोदी के 20 साल पूरे हो गए हैं
  • गुजरात के CM और फिर देश के PM पद पर वह बीते दो दशकों से सरकार में हैं
  • प्रधानमंत्री बनने से पहले 2001 से 2014 तक वह गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे

नई दिल्‍ली : पहले मुख्‍यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को दो दशक हो गए हैं। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा सहित तमाम दिग्‍गजों ने उन्‍हें बधाई दी है तो यह भी बताया कि किस तरह उन्‍होंने 'न्‍यू इंडिया' के सपनों को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाए। वहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'जनसेवा' की उनकी यात्रा दशकों पहले शुरू हो गई थी, लेकिन उन्‍होंने कभी मुख्‍यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचने की कल्‍पना भी नहीं की थी। उन्‍होंने 20 वर्षों की इस 'अखंड यात्रा' में जनता से मिले स्‍नेह व प्यार के लिए उनका आभार जताया।

'CM, PM बनने की नहीं की थी कल्‍पना'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्‍तराखंड के ऋषिकेश एम्स से देशभर में आक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण किया और फिर अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि लोगों की सेवा करने की उनकी यात्रा तो कई दशक पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन आज से 20 साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उन्‍हें नई जिम्मेदारी दी गई थी। उन्‍होंने कहा कि यह भी एक संयोग है कि उत्तराखंड का गठन 2000 में हुआ और गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में उनकी यात्रा इसके कुछ माह बाद 2001 में शुरू हुई और यह अखंड यात्रा आज 21वें साल में प्रवेश कर रही है, जिस दौरान जनता से उन्‍हें खूब स्‍नेह व अपनत्‍व मिला।

पीएम मोदी ने कहा, 'सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री पद पर पहुंचने की मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी।' प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तराखंड की 'दिव्य धरा' ने उनके जीवन की धारा को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई है।' उन्‍होंने कहा, 'हिमालय की इस तपोभूमि पर आकर देश्वासियों की सेवा का मेरा संकल्प और दृढ हुआ है। यहां आकर एक नई उर्जा मुझे मिलती है। यह देवभूमि ऋषियों की तपोभूमि रही है और विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है।'

केंद्रीय मंत्रियों ने दी बधाई

पहले गुजरात के मुख्‍यमंत्री और फिर देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी के 20 वर्षों के कार्यकाल पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा सहित सियासी जगत की कई हस्तियों ने उन्‍हें शुभकामनाएं दी हैं और एक 'अच्‍छे व सशक्‍त' प्रशासक के तौर पर उनके अब तक के कार्यकाल को याद किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार के मुख‍िया के तौर पर पीएम मोदी ने जनता व देश की उन्नति के लिए दिन रात एक कर दिया। 20 साल पहले उन्‍होंने गुजरात के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी और वहां से शुरू हुई विकास व सुशासन की यात्रा आज तक जारी है।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 20 वर्षों के अखंड कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी जनकल्‍याण के लिए समर्पित रहे। उनकी लोकप्रियता निरंतर बढ़ती रही है। बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पहले गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के 'प्रधान सेवक' के रूप में पीएम मोदी के 20 वर्षों के कार्यकाल को 'जन-सेवा की यात्रा' करार देते हुए कहा कि निराशा के माहौल से निकलकर देश एक बार फिर 'विश्वगुरु' बनने की दिशा में अग्रसर है। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक 'कर्मयोगी' के रूप में देश के जन-जन को 'न्‍यू इंडिया' के सपने को साकार करने का आत्मविश्वास दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर