Manipur Water Supply Project : पीएम मोदी बोले- देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है नॉर्थ इस्ट

Jal Jeevan Mission : भारत सरकार ने ‘हर घर जल’के मूल मंत्र के साथ वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ की शुरुआत की है।

  PM Modi to lay foundation stone for Manipur water supply project today
मणिपुर में जलापूर्ति परियोजना की पीएम मोदी ने रखी आधारशिला।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • पीएम ने नॉर्थ इस्ट के राज्यों को पामोलिन की खेती करने की दी सलाह
  • मणिपुर में पीएम मोदी ने रखी जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का ग्रोथ इंजन बन सकते हैं नॉर्थ इस्ट के राज्य

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मणिपुर जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना के तहत मणिपुर के 16 जिलों के 2,80,756 परिवारों के घर तक जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। पीएम ने कहा कि इस योजना से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। पानी की उपयोगिता बताते हुए पीएम ने कहा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शुद्ध जल अत्यंत आवश्यक है। पीएम ने कहा कि नॉर्थ इस्ट में कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ रहा है। यहां के राज्य ऑर्गेनिक खेती के हब बन सकते हैं। प्रधानमंत्री ने नॉर्थ इस्ट के राज्यों को पॉमोलिन की खेती करने पर जोर दिया। 

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
वीडियो कांन्फ्रेसिंग के जरिए लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ' इस योजना से आने वाले दिनों में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। शुद्ध पानी से लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है और बीमारियां दूर रहती हैं। यह प्रोजेक्ट हर घर नल से जल पहुंचाने के हमारे लक्ष्य को बहुत अधिक गति देगा।  पिछले वर्ष जब इस मिशन की शुरूआत हो रही थी तो मैंने कहा था कि हमें पहले की सरकारों के मुकाबले तेजी से काम करना है।'

हर रोज एक लाख दिया जा रहा कनेक्शन
पीएम ने कहा, '15 करोड़ घरों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य हो तो एक मिनट भी रुका नहीं जा सकता। लॉकडाउन के दौरान भी पाइप लाइन बिछाने का काम जारी रहा। देश में एक लाख वाटर कनेक्शन प्रतिदिन रोज दिए जा रहे हैं। 'जल जीवन मिशन' आज एक जनांदोलन के रूप में आगे बढ़ रहा है। पैसा कम हो सकता है ज्यादा हो सकता है लेकिन (इज ऑफ लिविंग) जीवन आसानी से जीने पर सबका हक है। आज मणिपुर सहित पूरा भारत खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा कर चुका है। करीब-करीब हर परिवार बिजली से जुड़ा हुआ है।' 

'नॉर्थ इस्ट देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है'
प्रधानमंत्री ने कहा कि नॉर्थ इस्ट की कनेक्टिविटी एक सुरक्षित एवं आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहद जरूरी है। यह कनेक्टिविटी भारत की एक्ट इस्ट पॉलिसी को मजबूती प्रदान करती है। नॉर्थ इस्ट दक्षिण पूर्व एशिया का गेट-वे है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ इस्ट में बहुत संभावनाएं हैं। यहां के युवाओं को रोजगार को अवसर देने के लिए सरकार काम कर रही है। पीएम ने कहा कि नॉर्थ इस्ट देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है क्योंकि यहां हिंसा का दौर थम गया है। यहां के युवा अब बेहतर जीवन की तरफ बढ़ रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर