भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत, मिलेंगे 1300 स्पेशल वाहन, रक्षा मंत्रालय  का MDSL से करार

रक्षा मंत्रालय ने  इंडियन आर्मी को लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों की आपूर्ति के लिए महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (MDSL)के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं। 

Ministry of Defense has signed an agreement with Mahindra Defense Systems Limited (MDSL) to supply 1,300 light specialist vehicles to the Indian Army
लाइट स्पेशलिस्ट वाहन स्वदेशी रूप से एमडीएसएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है (फोटो साभार- @MDSL) 

मुख्य बातें

  • Light Specialist Vehicles एक आधुनिक युद्धक वाहन है
  • यह रक्षा उद्योग की स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रमुख परियोजना है
  • ये लड़ाकू वाहन छोटे हथियारों के खिलाफ चौतरफा सुरक्षा के साथ बेहद फुर्तीले व्हीकल हैं

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना को 1,300 लाइट स्पेशलिस्ट वाहनों की आपूर्ति के लिए महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (MDSL) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए बताया जा रहा है कि इन वाहनों को शामिल करने का काम चार साल में पूरा करने की योजना है। लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल को महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। 

यह रक्षा उद्योग की स्वदेशी विनिर्माण क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रमुख परियोजना है और सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत अभियान'  और 'मेक इन इंडिया' (Make in India) की पहल में और सफलता दिलाएगी।

लाइट स्पेशलिस्ट वाहन (Light Specialist Vehicles) एक आधुनिक युद्धक वाहन है और इसे मीडियम मशीन गन, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लांचर और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की रक्षा के लिए विभिन्न लड़ाकू इकाइयों के लिए अधिकृत किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि ये लड़ाकू वाहन छोटे हथियारों के खिलाफ चौतरफा सुरक्षा के साथ बेहद फुर्तीले व्हीकल हैं और सामरिक क्षेत्र में इस हथियार को संचालित करने के लिए आवश्यक छोटे स्वतंत्र सैन्य टुकड़ियों की सहायता करेंगे।

लाइट स्पेशलिस्ट वाहन स्वदेशी रूप से एमडीएसएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और ये छोटे स्वतंत्र टुकड़ियों की मदद करेंगे जिन्हें अपने जरूरत के हिसाब से अपने ऑपरेशनल एरिया में इस हथियार के प्लेटफॉर्म को संचालित करने की आवश्यकता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर