मध्य प्रदेश: नौगांव में सबसे अधिक 48 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड, देश में दूसरा सबसे गर्म स्थान

देश
भाषा
Updated May 13, 2022 | 23:17 IST

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित नौगांव में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही राजस्थान के बाड़मेर और गंगानगर के 48.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के बाद यह देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा।

Madhya Pradesh: Highest 48 degree Celsius in Naogaon, Temperature recorded, second hottest place in India
देश में दूसरा सबसे गर्म स्थान एमपी का नौगांव 

भोपाल: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित नौगांव में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही राजस्थान के बाड़मेर और गंगानगर के 48.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के बाद यह देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा। भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के पीके साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश में छतरपुर के नौगांव और खजुराहो एवं रायगढ़ जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि भोपाल, ग्वालियर, गुना, शाजापुर, सागर, दामोह, सतना, खंडवा और खरगोन में भी ‘लू’ का प्रकोप है। साहा ने बताया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.1 डिग्री (सामान्य से चार डिग्री अधिक), 43.2 डिग्री (सामान्य से तीन डिग्री अधिक), 43.0 डिग्री (सामान्य से दो डिग्री अधिक) और 46 डिग्री (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि सिवनी, बालाघाट और मंडला जिलों के छिटपुट इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है जबकि राज्य के बाकी 49 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। साहा ने बताया कि यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश और उसके पड़ोस के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर