आज ही के दिन रात 8 बजे PM मोदी ने देश को किया था संबोधित, लगा दिया था 21 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन

देश
Updated Mar 24, 2021 | 16:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Lockdown: पिछले साल आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए देशभर में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। हालांकि कोरोना का कहर अभी भी जारी है।

PM Modi
फाइल फोटो 

आज 24 मार्च है, लेकिन पिछले साल इस तारीख को बहुत महत्व था। दरअसल, पिछले साल आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात को 8 बजे देश को संबोधित किया और पूरे देश में 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि आज आधी रात से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन हो जाएगा, लोगों को 21 दिनों के लिए उनके घरों से बाहर निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

21 दिनों का लॉकडाउन

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों और दूसरे देशों के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए 21 दिन आवश्यक हैं। यह जनता-कर्फ्यू से भी सख्त और कुछ कदम आगे की बात होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से देश और हर एक नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह फैसला महत्वपूर्ण है। निश्चित रूप से देश को इस लॉकडाउन के कारण एक आर्थिक कीमत चुकानी पड़ेगी लेकिन हर एक भारतीय के जीवन को बचाना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है इसलिए मेरा यह आग्रह है कि आप इस समय देश में जहां कहीं भी हैं, वहीं पर बने रहें। 

प्रधानमंत्री ने समझाया कि अगर तीन हफ्तों में हालात को नियंत्रण में नहीं लाया गया तो देश 21 साल पीछे जा सकता है और कई परिवार हमेशा के लिए तबाह हो जाएंगे। ऐसे में उन्होंने लोगों से अगले 21 दिनों में केवल एक काम करने का आग्रह किया- अपने घरों के अंदर ही रहें। 

एक साल में खूब बरपा कोरोना का कहर

जब देशभर में लॉकडाउन का फैसला लिया गया था, उस समय देश में कोरोना वायरस के कुल 500 मामले थे, लेकिन अगर एक साल बाद देखें तो इसका कहर इसका ज्यादा बरसा है कि कोरोना के कुल मामले 1,16,86,796 हो गए हैं। इस वायरस से अभी तक 1,60,166 लोगों की जान जा चुकी है। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर