Kolkata Fire : रेलवे की इमारत में आग लगने से 9 की मौत, PM मोदी-ममता ने की मुआवजे की घोषणा 

Kolkata Strand Road fire : स्ट्रांड रोड की जिस इमारत में आग लगी उसमें रेलवे का दफ्तर था। मंत्री बोस ने बताया कि आग पर अब नियंत्रण कर लिया गया है और उक्त स्थान को ठंडा करने की प्रक्रिया चल रही है।

Kolkata Fire: 9 die dousing Railways building fire, PM Modi, Mamata announce ex gratia
कोलकाता आग : PM मोदी-ममता ने की मुआवजे की घोषणा।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कोलकाता के स्ट्रांड रोड स्थित रेलवे की इमारत में सोमवार शाम छह बजे लगी आग
  • इस आग में 9 लोगों के मारे जाने की पुष्टि, पीएम-ममता ने मुआवजे का ऐलान किया
  • रेलवे ने हादसे की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति बनाई, रेल मंत्री ने दुख जताया

कोलकाता : कोलकाता के स्ट्रांड रोड स्थित इमारत में सोमवार की शाम आग लगने की घटना में नौ लोगों की मौत हो गई। राज्य के अग्निशमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस ने इस त्रासदी में चार दमकलकर्मी, आरपीएफ के दो जवान, कोलकाता पुलिस के एक एएसआई के मारे जाने की पुष्टि की है। इस दुखद हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, रेल मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शोक संवेदना जारी की। पीएम मोदी और मुख्यमंत्री बनर्जी ने मृतकों के परिजनों एवं घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बनर्जी ने देर रात घटनास्थल का दौरा किया। रेलवे ने इस घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई है। 

इमारत में रेलवे का दफ्तर है
बता दें कि स्ट्रांड रोड की जिस इमारत में आग लगी उसमें रेलवे का दफ्तर था। मंत्री बोस ने बताया कि आग पर अब नियंत्रण कर लिया गया है और उक्त स्थान को ठंडा करने की प्रक्रिया चल रही है। घटनास्थल पर पहुंची मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार इस घटना के प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा और प्रत्येक मृतक के एक निकट परिजन को सरकारी नौकरी देगी। आग शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर इमारत की 13वीं मंजिल पर लगी। इमारत के भूतल पर कंप्यूटरकृत टिकट बुकिंग केंद्र भी है।

मृतकों के परिजनों को मुआवजा देगी ममता सरकार
ममता बनर्जी ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'यह बहुद ही दुखद है। हमारी सरकार मृतकों के निकट परिजनों को 10 लाख रुपए का मुआवजा और सरकारी नौकरी देगी।' इस घटना पर पीएम मोदी ने भी शोक संवेदना जताई है। उन्होंने मंगलवार को अपने एक ट्वीट में कहा, 'कोलकाता में दुखद घटना में लोगों के मारे जाने से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मेरी प्रार्थना है कि घायल जल्दी ठीक हों।' पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। 

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने दुख जताया
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोलकाता में हुई त्रासदी से वह दुखी हैं। उन्होंने कहा, 'दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के सात हैं। मैं घायलों के शीघ्र ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। भाजपा पीड़ित परिवारों की हरसंभव मदद करेगी।'

इमारत की 13वीं मंजिल पर आग लगी
आग लगने की इस घटना की जानकारी कोलकाता पुलिस को शाम छह बजे के करीब मिली। इसके बाद दमकल विभाग की कम से कम 10 गाड़ियों को मौके पर रवाना किया गया। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यहां भीषण आग लगी। अभी भी इसे शांत किया जा रहा है। स्ट्रांड रोड स्थित कोइलाघाट की इमारत की 13वीं मंजिल पर आग लगने की वजह का पता किया जा रहा है। पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता कमल देव का कहना है कि इस इमारत में पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे के दफ्तर हैं। जबकि ग्राउंड फ्लोर पर एक टिकट आरक्षण केंद्र है।  

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर