Kisan Andolan: आंदोलन के बीच गाजीपुर बॉर्डर से आई दुखद खबर, किसान ने की आत्महत्या

किसान आंदोलन के बीच एक दुखद खबर शनिवार को सामने आई जब आंदोलनरत एक किसान ने गाजीपुर बॉर्डर पर एक शौचालय ने खुदकुशी कर ली, उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है।

Farmers Agitation
प्रतीकात्मक फोटो 

दिल्ली की सीमा पर किसानों के विरोध के बीच एक किसान ने आत्महत्या कर ली है बताया जा रहा है कि कि दिल्ली की सीमा पर गाजीपुर बॉर्डर पर एक किसान ने धरनास्थल पर बने एक टॉयलेट में फांसी लगाकर आत्महत्या (Suicide) कर ली, इस घटना के बाद आंदोलन कर रहे किसानों का आक्रोश बढ़ गया है हालांकि अभी तक आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है, मृत किसान का नाम कश्मीर सिंह है, जोकि बिलासपुर के रहने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि मृत किसान के पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है उसमें उसमें उन्होंने लिखा है कि उनकी शहादत बेकार ना जाए, उन्होंने यह भी लिखा है कि उनका अंतिम संस्कार दिल्ली यूपी की सीमा पर ही किया जाए।

गौरतलब है कि दिल्ली की सीमाओं पर स्थित गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर 26 नवंबर से ही किसान डेरा डाले हुए हैं और वे तीन नये कृषि कानूनों को रद्द करने के साथ-साथ न्यनूतम समर्थन मूल्य (MSP) पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी समेत अन्य मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं।

इससे पहले गाजीपुर बार्डर पर ही पर शुक्रवार को एक किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई थी बागपत जिले के निवासी मोहर सिंह को धरनास्थल पर ही दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, यहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

ठंड के बावजूद किसान अपनी मांगों के समर्थन में डटे हुए हैं

पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली में धरना दे रहे हैं, भीषण ठंड के बावजूद ये किसान अपनी मांगों के समर्थन में धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं इस दौरान हरियाणा और पंजाब के कई किसानों की हार्ट अटैक या अन्य वजहों से मौत हो चुकी है।

वहीं इस घटना पर किसान संगठन बीकेयू के प्रदेश अध्यक्ष राजबीर सिंह ने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान जिन किसानों की मृत्यु हो गई, उन्हें शहीद का दर्जा मिले।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर