Cyclone Burevi : तमिलनाडु, केरल में तबाही मचा सकता है चक्रवात बुरेवी, NDRF की 26 टीमें तैनात

आईएमडी ने अपने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है।

Tamil Nadu braces for heavy rains as cyclone Burevi closes in
तमिलनाडु, केरल के समीप पहुंचा चक्रवात बुरेवी।  |  तस्वीर साभार: PTI

तिरूवनंतपुरम : चक्रवात बुरेवी तमिलनाडु तट के काफी करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि बुरेवी अगले तीन घंटों में मन्नार की खाड़ी एवं पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है। आईएमडी का कहना है कि इस दौरान चक्रवात की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है और यह दोपहर के करीब पम्बान के पास केंद्रित रहेगा। यह चक्रवात तमिलनाडु के तटीय इलाकों पम्बान एवं कन्याकुमारी से रात के समय अथवा शुक्रवार सुबह गुजर सकता है। इस बीच एनडीआरएफ ने कहा है कि चक्रवात को देखते हुए उसकी कुल 26 टीमें तमिलनाडु एवं केरल में तैनात की गई हैं। 

चक्रवात बुरेवी की तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु एवं केरल के मुख्यमंत्री से बात की है। शाह ने कहा, 'तमिलनाडु एवं केरल के लोगों को हर संभव मदद करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीमें पहले ही तैनात कर दी गई हैं।'

इससे पहले तिरूवनंतपुरम की जिलाधिकारी नवजोत सिंह खोसा ने कहा कि चक्रवात गुरुवार को त्रिवेंद्रम इलाके से गुजर सकता है। अधिकारी ने कहा कि चक्रवात से पहुंचने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने अपनी तैयारी पहले से की है। इससे पहले बुधवार को भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तमिलनाडु के कई जिलों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया। 

बता दें कि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर मंगलवार को चक्रवाती तूफान बुरेवी का रूप लिया और यह दो दिसंबर को  श्रीलंकाई तट को पार कर गया। 

आईएमडी ने अपने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है। विभाग ने बताया कि उसके बाद वह पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा। विभाग ने पहले कहा था कि दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में तीन दिसंबर को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर