'आपका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा', कारगिल के रणबांकुरों को पीएम मोदी, रक्षा मंत्री ने किया याद

देश
एजेंसी
Updated Jul 26, 2020 | 12:23 IST

Kargil Vijay Diwas: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के वीर सपूतों को याद किया और कहा कि उनकी शौर्यगाथा देश को हमेशा प्रेरित करती रहेगी।

'आपका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा', कारगिल के रणबांकुरों को पीएम मोदी, रक्षा मंत्री ने किया याद
'आपका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा', कारगिल के रणबांकुरों को पीएम मोदी, रक्षा मंत्री ने किया याद  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • भारत आज जम्‍मू-कश्‍मीर के कारगिल में पाकिस्‍तान पर मिली जीत की 21वीं वर्षगांठ मना रहा है
  • करगिल युद्ध में भारत की जीत मनाने के लिए 26 जुलाई को 'करगिल विजय दिवस' मनाया जाता है
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्‍ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत को मिली जीत की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर सशस्त्र बलों को रविवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित कर रही है। भारतीय सैनिकों के कारगिल की चोटियों से पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ने के बाद 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध को समाप्त घोषित किया गया था।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए इस दिन को 'कारगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'कारगिल विजय दिवस पर, हम हमारे सशस्त्र बलों के साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद करते हैं जिन्होंने 1999 में हमारे राष्ट्र की दृढ़तापूर्वक रक्षा की थी। उनका पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता है।' पीएम मोदी ने ट्वीट के साथ हैशटेग 'करेज इन करगिल' का इस्तेमाल किया।

रक्षा मंत्री ने दी शहीदों को श्रद्धांजल‍ि

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर देश की जीत को 21 साल पूरे होने के अवसर पर रविवार को यहां राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। भारतीय सेना ने करगिल की बर्फीली पहाड़ियों पर करीब तीन महीने चले युद्ध के बाद 26 जुलाई, 1999 को 'ऑपरेशन विजय' सफलतापूर्वक पूरा होने और जीत की घोषणा की थी। इस युद्ध में देश के 500 से अधिक जवान शहीद हो गए थे।

शहीदों को नमन

राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर कहा, 'मैं करगिल विजय दिवस के अवसर पर सभी भारतीय नागरिकों को बधाई देता हूं। जिन जवानों के बलिदान की बदौलत हमने करगिल युद्ध जीता था, वे सशस्त्र बलों के लिए हमेशा प्रेरणा स्रोत रहेंगे।' राजनाथ सिंह के अलावा रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भी राष्ट्रीय समर स्मारक में अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर