Corona Cases In India: राहत वाली खबर, कोरोना के एक्टिव केस में अब 86 फीसद की कमी

देश में कोरोना महामारी के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने खास जानकारी दी। उनका कहना है कि पीक टाइम की तुलना में अब ऐक्टिव केस की संख्या 86 फीसद कम हुई है।

Corona cases in India, vaccination speed in India, Corona recovery rate in India
राहत वाली खबर, कोरोना के एक्टिव केस में अब 86 फीसद की कमी 

मुख्य बातें

  • देश में एक्टिव केस की संख्या में गिरावट, अब हर रोज करीब 46 हजार केस आ रहे हैं सामने
  • देश में रिकवरी रेट इस समय 97 फीसद के करीब
  • 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के कुल 56 केस

देश अब करीब करीब अनलॉक हो चुका है और कोरोना के केस में भी करीब 86 फीसद की गिरावट आई है। इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अगर आप ताजा ट्रेंड को देखें तो कोरोना के केस 46 हजार के आसपास हैं। ऐक्टिव केस की संख्या में कमी और रिकवरी रेट में बढ़ोतरी हुई है। 3 मई को देश में रिकवरी रेट 81.1 फीसद थी जोकि अब यह बढ़कर 97 फीसद के करीब है। अगर पिछले हफ्ते से तुलना करें तो ऐक्टिव केस में 13 फीसद की गिरावट है। 

देश में अब तक 34 करोड़ लोगों को टीका
कोरोना टीकाकरण के बारे में उनके मुताबिक 79 फीसद हेल्थवर्कर्स ने दो डोज ली है। इसके साथ ही 18 से 44 एज ग्रूप में करीब 16 फीसद लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। इस समय कुल 34 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ है जिसमें सिंगल और डबल दोनों डोज शामिल हैं। 

जॉनसन एंड जॉनसन के साथ बातचीत जारी

हम जॉनसन एंड जॉनसन के साथ उनके एकल खुराक वाले टीके को लेकर बातचीत कर रहे हैं। उनकी वैक्सीन बाहर बनाई जा रही है। योजना के मुताबिक, इस वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद के बायो ई में भी किया जाएगा: डॉ वीके पॉल, सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग

12 राज्यों में डेल्टा प्लस के 56 मामले

डॉ वीके पॉल, सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग  ने बताया कि 12 राज्यों में 56 डेल्टा एवाई.1 (डेल्टा ए प्लस) मामले हैं। केंद्र ने राज्यों से उन जिलों की पहचान करने का अनुरोध किया है जहां साप्ताहिक सकारात्मकता दर 10% से अधिक है या बिस्तर अधिभोग 60% से अधिक है और संचरण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए कम से कम 14 दिनों के लिए उच्चतम स्तर के प्रतिबंध लागू करें।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर