Air Force Day Updates: IAF का स्थापना दिवस, हिंडन एयरबेस से राफेल ने भरी उड़ान

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 08, 2020 | 11:48 IST

Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना का आज 88वां स्थापना दिवस है। समारोह के दौरान लड़ाकू विमान 'राफेल' ने युद्धक विमानों के साथ पहली बार सार्वजनिक करतब दिखाए।

Indian Air Force Day Updates Rafale, Tejas To Showcase India's Air Power
IAF का स्थापना दिवस, हिंडन एयरबेस से राफेल ने भरी उड़ान 

मुख्य बातें

  • भारतीय वायुसेना आज मना रही है अपना 88वां स्थापना दिवस
  • मुख्य कार्यक्रम हिंडन एयरबेस में किया जाएगा आयोजित, लड़ाकू विमानों ने दिखाए करतब
  • देशभक्ति, वीरता, त्याग, सामर्थ्य एवम् साहस के प्रतीक - भारतीय वायुसेना के जाँबाज़ वायु योद्धा

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना का आज 88वां स्थापना दिवस है। भारत के गौरवशाली अतीत से जुड़े इस कार्यक्रम की झलकियां हिंडन एयरबेस में देखने को मिल रही है जिसमें लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाते हुए नजर आए। आयोजन में इस बार कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले‌ रहे हैं, जिसमें राफेल, जगुवार, तेजस समेत सुखोई और मिराज भी शामिल हैं। वायुसेना में शामिल होने के बाद राफेल ने इस प्रदर्शनी में पहली बार अपने करतब दिखाए। 

IAF Day Updates

राफेल ने भरी उड़ान

हिंडन एय़रबेस के आसमान में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान उड़ान भर रहे हैं। इस दौरान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस राफेल लड़ाकू विमान ने भी अपने करतब दिखाए। वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने भी इस दौरान आसमान से अपने करतब दिखाए।। इस दौरान वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वो किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।

हेलीकॉप्टरों ने दिखाए करतब

 वायुसेना दिवस समारोह के दौरान तीनों सेना प्रमुखों ने वायुसैनिकों को सलामी दी। इश दौरान ट्राई कलर फार्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों को मन मोह लिया। इस मौके पर आकाश गंगा टीम के जांबाज ने पैराजंपिंग की।  

वायुसेना प्रमुख ने किया निरीक्षण
हिंडन एय़रबेस में मौजूद हैं सेना, वायुसेना के तमाम वरिष्ठ अधिकारी। सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, वायुसेना प्रमुख आरेकएस भदौरिया भी हिंडन एयरबेस में मौजूद है। फिलहाल वायुसेना के जवान मार्च कर रहे हैं और आसमान में वायुसेना के हेलीकॉप्टर भी करतब दिखा रहे हैं।

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री मोदी ने एयरफोर्स डे पर एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट कर कहा, 'एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है। मैं अपने-आपको, आपके आशीर्वाद के योग्य, आपके प्रेम के योग्य बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहूंगा। देशवासियों को एक बार फिर से विश्वास दिलाता हूं कि देशहित और गरीबों का कल्याण, यही मेरे लिए सर्वोपरि है और हमेशा सर्वोपरि रहेगा।'

वायुसेना के तमाम विमान तैयार
हर वर्ष की तरह इस बार भी 8 अक्टूबर को गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स पर वायुसेना अपना 88 वां स्थापना दिवस समारोह मना रही है। हिंडन एयरबेस पर सुबह से चहल-पहल है। वायुसेना के विभिन्न लड़ाकू विमान सहित सेना के विभिन्न हेलीकॉप्टर भी यहां अपने करतब दिखाने के लिए तैयार हैं।

राष्ट्रपति ने किया ट्वीट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, 'वायु सेना दिवस पर, हम गर्व से अपने वायु योद्धाओं, दिग्गजों और भारतीय वायु सेना के परिवारों प्रति सम्मान करते व्यक्त हैं। हमारे आकाश को सुरक्षित रखने और मानवीय सहायता तथा आपदा राहत में प्रशासनिक अधिकारियों की सहायता करने में भारतीय वायुसेना के योगदान के लिए  राष्ट्र ऋणी रहेगा। राफेल, अपाचे और चिनूक को शामिल करने के साथ आधुनिकीकरण की चल रही प्रक्रिया भारतीय वायुसेना को और भी अधिक सामरिक बल के रूप में मजबूती प्रदान करेगी। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में, भारतीय वायु सेना प्रतिबद्धता और क्षमता के अपने उच्च मानकों को बनाए रखेगी।'

गृह मंत्री ने दी बधाई

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, 'भारतीय वायु सेना दिवस पर बधाई! हमारे आकाश की रक्षा करने से लेकर सभी बाधाओं में सहायता करने तक, हमारे बहादुर वायु सेना के जवानों ने अत्यंत साहस और दृढ़ संकल्प के साथ देश की सेवा की है। मोदी सरकार हमारे पराक्रमी वायु योद्धाओं को आसमान में गरजने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।'

राजनाथ ने दी शुभकामनाएं

वायुसेना दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा, 'वायु सेना दिवस -2020 के अवसर पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं और बधाई।वायु सेना के 88 साल, समर्पण, त्याग और उत्कृष्टता को दर्शाते हैं। राष्ट्र को अपने पुरुषों और महिलाओं पर नीले रंग में गर्व है और भारतीय वायुसेना की प्रगति को सलाम करता है क्योंकि यह चुनौतियों का सामना करने और प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए तैयार है। हम आधुनिकीकरण और स्वदेशीकरण के माध्यम से भारतीय वायुसेना की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर