Booster Dose: देश में आज से कोरोना की बूस्टर डोज, बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी 'संजीवनी'

Booster dose' to 60+ age group : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 दिसंबर को घोषणा की कि बीमारियों से युक्त 60 साल और इससे ऊपर के लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों को 10 जनवरी से कोरोना टीके की अतिरिक्त डोज लगाई जाएगी।

India to begin administering COVID-19 vaccine 'precaution dose' to 60+ age group, healthcare, frontline workers from today
आज से देश में बूस्टर डोज की शुरुआत।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे ऊपर के लोगों को लगेगा कोरोना का अतिरिक्त टीका
  • फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्यकर्मियों को भी दिया जाएगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज
  • अतिरिक्त डोज की याद दिलाने के लिए 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को भेजा गया एसएमएस

नई दिल्ली : कोरोना एवं ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने बच्चों को टीका लगाने के साथ-साथ बुजुर्गों एवं फ्रंटलाइन वर्करों को 'बूस्टर डोज' देने का फैसला किया है। बीमारी से युक्त 60 साल और इससे ऊपर के बुजर्गों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से कोरोना टीके की अतिरिक्त डोज लगनी शुरू हो रही है। इस अतिरिक्त डोज के लिए कोविन एप पर गत शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ। इस अभियान के तहत बीमारियों से युक्त 60 साल, इससे ऊपर के व्यक्तियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अतिरिक्त डोज कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 39 सप्ताह बाद ली जा सकती है। 

अतिरिक्त डोज के लिए एसएमएस भेजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बीमारी से युक्त बुजुर्गों को अतिरिक्त डोज लगवाते समय डॉक्टर का सर्टिफिकेट एवं नुस्खा दिखाने की जरूरत नहीं होगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बताया है कि अतिरक्ति डोज की याद दिलाने के लिए एक करोड़ से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को एसएमएस भेजा गया है। मंडाविया ने रविवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि कोविन एप के जरिए समय बुक किया जा सकता है। टीकाकरण का अभियान सोमवार से शुरू हो रहा है।

बच्चों को वैक्सीन लगाने का पहला दिन; 40 लाख से ज्यादा बच्चों को लग चुका टीका

देश में अब तक 151.57 करोड़ डोज लग चुकी है

वहीं, टीकाकरण के इस अभियान पर आईसीएमआर ने कहा है कि 'कोवैक्सिन की यह तीसरी डोज वादा निभाने वाली है।' बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 दिसंबर को धोषणा की कि बीमारियों से युक्त 60 साल और इससे ऊपर के लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों को 10 जनवरी से कोरोना टीके की अतिरिक्त डोज लगाई जाएगी। पिछले 24 घंटे में भआरत में 89 लाख से अधिक टीके लगाए गए। इसके साथ ही भारत में टीके की अब तक 151.57 करोड़ डोज लग चुकी है। 

यूपी में 7 करोड़ लोगों का टीकाकरण पूरा, मिल गई दोनों डोज, टेस्ट-टीका में यूपी है देश में नम्बर वन

चुनावी ड्यूटी पर तैनात होने वाले कर्मियों को भी लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को अग्रिम मोर्चे का कर्मी माना गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर