यूपी में 7 करोड़ लोगों का टीकाकरण पूरा, मिल गई दोनों डोज, टेस्ट-टीका में यूपी है देश में नम्बर वन

कोविड टीकाकरण के आंकड़ों को देखें तो उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष की उम्र से अधिक के कुल 14 करोड़ 74 लाख लोगों में से अब तक 12 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों ने पहली खुराक पा ली है, जबकि 07 करोड़ से अधिक लोगों ने दोनों डोज ले ली है। 

up corona vaccination
यूपी में 7 करोड़ लोगों का टीकाकरण पूरा, मिल गई दोनों डोज (प्रतीकात्मक फोटो) 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 07 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज लग चुकी है, जबकि 85 फीसदी से अधिक लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। ट्रेस, टेस्ट और टीकाकरण की बेहतर रणनीति के लिए देश-दुनिया में सराहे जा रहा उत्तर प्रदेश अब तक 09 करोड़ 21 लाख से अधिक टेस्ट और 19 करोड़ 58 लाख से अधिक कोविड टीके लगाकर देश में शीर्ष स्थान पर है। 

इस बीच 15-18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण और कोरोना वॉरियर को प्री-कॉशन डोज देने को लेकर भी यूपी में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने के लिए अंतर्विभागीय समन्वय और दैनिक मॉनीटरिंग पर जोर दिया है।

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 13.16 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और बिहार, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत बताते हुए ग्रामीण क्षेत्रों पर खास फोकस करने के निर्देश दिए हैं।

सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 5 राज्य ये हैं-

      राज्य           टीकाकरण
1- उत्तर प्रदेश - 19.58 करोड़
2- महाराष्ट्र - 13.16 करोड़
3- पश्चिम बंगाल - 10.28 करोड़
4-  मध्य प्रदेश - 10.15 करोड़
5- बिहार - 09.76 करोड़

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर