'भारत ने आज इतिहास रचा है', कोरोना का 100 करोड़ डोज का आंकड़ा छूने पर PM मोदी बोले

PM Modi satement on 100 crore vaccination : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का मुकाबला करने के लिए, देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज का एक मजबूत सुरक्षा कवच है।

  India achieves 100 crore vaccination doses PM says India scripts history
पीएम मोदी ने कहा कि देश ने आज इतिहास रचा है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • देश में गुरुवार को कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ को छू गया
  • इस ऐतिहासिक अवसर पर पीएम ने कहा कि यह उपलब्धि प्रत्येक नागरिक की है
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि अब कोरोना के खिलाफ 100 करोड़ डोज का सुरक्षा कवच है

नई दिल्ली : देश में कोरोना टीके का 100 करोड़ डोज लगाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। इस ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि यह उपलब्धि भारत की है, भारत के प्रत्येक नागरिक की है। उन्होंने कहा, 'मैं देश की वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों, वैक्सीन ट्रांसपोर्टेशन में जुटे कर्मयोगियों, वैक्सीन लगाने में जुटे हेल्थ सेक्टर के प्रोफेशनल्स, सभी का आभार व्यक्त करता हूं। आज 21 अक्टूबर, 2021 का ये दिन, इतिहास में दर्ज हो गया है। भारत ने अब से कुछ देर पहले 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा पार कर लिया है। भारत ने आज इतिहास रचा है।'  भारत ने यह उपलब्धि मात्र नौ महीने में हासिल की है।

'कोरोना के खिलाफ एक मजबूत सुरक्षा कवच'

उन्होंने कहा कि 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का मुकाबला करने के लिए, देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज का एक मजबूत सुरक्षा कवच है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा, 'हम 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना, भारतीय उद्यम एवं विज्ञान की जीत का साक्षी बन रहे हैं। 100 करोड़ डोज का आकंड़ा पार करने पर मैं देश को बधाई देता हूं। मैं डॉक्टर, नर्स सहित उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने यह कीर्तिमान बनाने में अपना योगदान दिया।'

एम्स के झज्जर परिसर का उद्घाटन किया

इसके बाद एम्स के झज्जर परिसर में विश्राम सदन के उद्घाटन के अवसर पर पीएम ने कहा कि इंफोसिस फाउंडेशन ने विश्राम सदन की इमारत बनवाई है तो वहीं इसके लिए जमीन देने और बिजली-पानी का खर्च एम्स झज्जर द्वारा उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा, 'मैं एम्स प्रबंधन और सुधा मूर्ति जी की टीम का इस सेवाकार्य के लिए आभार व्यक्त करता हूं।' उन्होंने कहा कि जब मरीज को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज मिलता है तो उसकी सेवा होती है। ये सेवाभाव ही है जिसकी वजह से हमारी सरकार ने कैंसर की लगभग 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए। 

पीएम ने टीकाकरण में सभी के योगदान को सराहा

पीएम ने कहा कि भारत के कॉरपोरेट सेक्टर ने, प्राइवेट सेक्टर ने, सामाजिक संगठनों ने निरंतर देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में अपना योगदान दिया है। आयुष्मान भारत- PMJAY भी इसका एक बेहतरीन उदाहरण है।आज एम्स झज्जर में, कैंसर का इलाज कराने आने वाले मरीजों को एक बड़ी सहूलियत मिली है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में बना ये विश्राम सदन, मरीजों और उनके रिश्तेदारों की चिंता कम करेगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर