Adulteration in flours:इन आसान तरीकों से पता चलेगा आटे में मिलावट है या नहीं

How to identify adulteration in flour: क्या आपके घर में मौजूद आटा या मैदा मिलावटी है? इन आसान तरीकों को आजमाइए और मिलावटी आटा और मैदा के हानिकारक प्रभाव से अपने परिवार के हेल्थ को सुरक्षित कीजिए।

 Hot to find adulteration in flours
आटे में मिलावट की पहचान कैसे करें- ( तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 

मुख्य बातें

  • त्यौहारी सीजन में आटे और मैदे में भी मिलावट की जाती है
  • आप घर पर आसान तरीके से आटे में मिलावट का पता लगा सकते हैं
  • आटे में चौक पाउडर, वीड सीड्स और बोरिक पाउडर की मिलावट की जाती है

नई दिल्ली: आटा या मैदा हर एक भारत वासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीयों के खाने में पिज्जा और बर्गर हो या ना हो लेकिन रोटी जरूर मिलेगी। आटे और मैदे की कीमत तब बढ़ जाती है जब कोई त्यौहार आता है।

  1. आटे में मिलावट कैसे पहचानें
  2. मैदे में कैसे पहचानें मिलावट 

इस समय बाजार में मिलने वाला आटा या मैदा मिलावटी भी होता है, इसलिए खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन बिना आटे और मैदे से बनने वाली मिठाइयां या स्पेशल फूड के बिना कोई त्यौहार त्यौहार नहीं होता है। इसीलिए यह दोनों चाहे जितने महंगे हों हम इन्हें बाजार से खरीदते ही हैं।

आटे में कई चीजों की हो सकती है मिलावट

त्योहारों के मौसम में इनमें मिलावट तेजी से होने लगती है। आटे में ज्यादातर चौक पाउडर, वीड सीड्स और बोरिक पाउडर मिलाया जाता है। आटे और मैदे में फाइबर, विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स बहुत ज्यादा होता है जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन मिलावट करने से इनकी गुणवत्ता कम हो जाती है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन जाते हैं।

आज हम आपके लिए कुछ साधारण और आसान से नुस्खे लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप पहचान सकते हैं कि आपके घर में मौजूद आटा या मैदा मिलावटी है या नहीं।

आटे में मिलावट कैसे पहचानें

आटे में ज्यादातर पेबल स्ट्रॉ,डस्ट, वीड सीड्स या डैमेज्ड ग्रेन्स मिलाए जाते हैं। आटे में चौक पाउडर है या नहीं इसका पता लगाने के लिए एक टेस्ट ट्यूब में थोड़ा आटा लीजिए और उसमें डाइल्यूट हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालिए। अगर आटे में चौक पाउडर मौजूद होगा तो उस सॉल्यूशन में बुदबुदाहट होगी जो उसके मिलावटी होने का पहचान होगा। आटे में चोकर की मौजूदगी देखने के लिए एक गिलास पानी लीजिए और उसमें थोड़ा सा आटा स्प्रिंकल कीजिए। अगर आटे में चोकर होगा तो वह पानी के ऊपर तैरने लगेगा।

मैदे में कैसे पहचानें मिलावट 

जिस तरह आपने यह पहचाना था कि आटे में चौक पाउडर है या नहीं ठीक वैसे ही आपको मैदे के साथ वह तरीका अपनाना है। एक टेस्ट ट्यूब में थोड़ा सा मैदा लीजिए फिर उसमें डाइल्यूट हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाल दीजिए। अगर चौक पाउडर होगा तो इस सलूशन में बुदबुदाहट होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर