वैक्सीन के लिए CoWIN पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं, सेंटर पर भी होगा पंजीकरण: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश
Updated Jun 15, 2021 | 21:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है। कोई भी वयस्क निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है और टीका ले सकता है।

vaccine
टीकाकरण अभियान जारी 

मुख्य बातें

  • कोविड टीकाकरण के लिए प्री बुकिंग और पूर्व ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य नहीं
  • 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है

Vaccine registration on cowin: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड -19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य नहीं है। इसमें कहा गया है कि कोई भी वयस्क निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है, साइट पर पंजीकरण कर सकता है और उसी विजिट के दौरान टीका प्राप्त कर सकता है।

बयान में कहा गया है कि कोविन प्लेटफॉर्म, वॉक-इन के अलावा टीकाकरण पंजीकरण के कई तरीकों में से एक है। बयान में कहा गया है कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से पूर्व पंजीकरण और अपॉइंटमेंट की प्री बुकिंग कोविड 19 वैक्सीन का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य नहीं है। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है जहां टीकाकरणकर्ता साइट पर पंजीकरण करता है और टीकाकरण प्रदान करता है। 

बताया गया है, '13 जून तक CoWIN पर पंजीकृत 28.36 करोड़ लाभार्थियों में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों को ऑन-साइट मोड में पंजीकृत किया गया है। 13 जून तक कोविन पर दर्ज कुल 24.84 करोड़ वैक्सीन खुराकों में से 19.84 करोड़ खुराक (लगभग 80 प्रतिशत) को ऑन-साइट पंजीकरण के माध्यम से प्रशासित किया गया है।'

टीकाकरण का तीसरा चरण जारी

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के अंग के रूप में केंद्र सरकार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने यह भी व्यवस्था की है कि राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सीधे वैक्सीन खरीद सकें। कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण पर एक मई, 2021 को अमल शुरू किया गया था। 

26 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन दी गईं

केंद्र सरकार द्वारा नि:शुल्क और राज्यों द्वारा सीधी खरीद व्यवस्था के तहत अब तक वैक्सीन की 26.69 करोड़ से अधिक (26,69,14,930) खुराकें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान की गई हैं। अभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.05 करोड़ से अधिक (1,05,61,861) खुराकें मौजूद हैं, जिन्हें लगाया जाना है। इसके अलावा, टीके की 47,43,580 से अधिक खुराकें तैयार हैं और अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिल जायेंगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर