Farmer Protest: किसानों का 'जाम आंदोलन' आज, अंबाला का शंभू टोल हुआ फ्री; करनाल में टोल प्लाजा बंद

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 12, 2020 | 10:45 IST

नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग के साथ किसानों का आंदोलन 17वें दिन भी जारी है। किसानों ने आज हरियाणा में टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान किया है।

 Haryana Vehicles move through Shambhu Toll Plaza in Ambala after farmers closed the toll today against farms law
किसानों का 'जाम आंदोलन' आज, अंबाला का शंभू टोल हुआ फ्री 

मुख्य बातें

  • नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन आज भी जारी है
  • हरियाणा के कई टोल प्लाजा फ्री हुए, दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं और किसान
  • सरकार लगातार किसानों से कर रही है बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाने का आग्रह

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार 17वें दिन भी जारी है। आज किसानों ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक ठप करने का ऐलान किया। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में किसानों ने टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान किया है। किसानों के आज के प्रदर्शन को देखते हुए विभिन्न सीमाओं पर भारी सुरक्षा दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर हजारों किसानों के प्रदर्शन के कारण राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को भी कई मार्ग आवाजाही के लिए बंद हैं।

जारी है किसानों का आंदोलन

टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है, प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर सुरक्षा बल तैनात है। किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।हरियाणा में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कल देर रात करनाल के बसताड़ा टोल प्लाजा को बंद किया। किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी पंजाब के सुखविंदर सिंह सभरा ने कहा कि आंदोलन और मजबूत होगा, कल अमृतसर से ट्रैक्टर निकले। राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से ट्रैक्टर आ रहे हैं। पूरा भारत अब एक साथ है।

यूपी में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम

हरियाणा के अंबाला में शंभू टोल प्लाजा से होकर जाने वाले वाहन आज किसानों द्वारा बुलाए गए टोल-फ्री आह्वान के बाद फ्री कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और 130 टोल प्लाजा पर पीएसी की तैनाती की गई है। वहीं सरकार की तरफ से फायर ब्रिगेड को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। किसान नेताओं ने कहा कि आज के अपने इस प्रदर्शन के दौरान किसान जिला कलेक्टर, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन भी करेंगे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर के जरिए लोगों को कुछ मार्गों के बंद होने के बारे में सूचित किया और असुविधा से बचने के लिए उन्हें वैकल्पिक रास्तों से जाने की सलाह दी।विभिन्न राज्यों के हजारों किसान पिछले करीब दो हफ्ते से दिल्ली के सिंघू, टिकरी, गाजीपुर और चिल्ला (दिल्ली-नोएडा) बार्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली यातायात पुलिस ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि टिकरी और ढांसा बॉर्डर यातायात के लिए बंद है जबकि झटीकरा बॉर्डर केवल दो पहिया वाहनों और पैदल चलने वालों के लिए खुला है। यातायात पुलिस ने कहा कि हरियाणा जाने वाले झारौदा, दौराला, कापसहेड़ा, बडूसराय, रजोकरी एनएच-आठ, बिजवासन-बजघेड़ा, पालम विहार, डुन्डाहेड़ा बॉर्डर की तरफ से जा सकते हैं ।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर