J&K:पूर्व IAS शाह फैजल बन सकते हैं जम्‍मू कश्‍मीर के LG मनोज सिन्‍हा के सलाहकार 

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 09, 2021 | 19:04 IST

Former IAS Shah Faesal:पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। 

Former IAS Shah Faesal
शाह फैजल बन सकते हैं जम्‍मू कश्‍मीर के LG के सलाहकार  

मुख्य बातें

  • शाह फैसल जम्‍मू-कश्‍मीर कैडर के ही आईएएस अधिकारी थे
  • उन्‍होंने नौकरी छोड़कर जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी बनाई थी
  • अनुच्छेद 370 को खत्म करने को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की थी

नई दिल्ली: पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल (Former IAS officer Shah Faesal) को लेकर एक खबर सामने आ रही है, सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि शाह फैसल को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (J&K LG Manoj Sinha) के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।शाह फैसल जम्‍मू-कश्‍मीर कैडर के ही आईएएस अधिकारी थे उन्‍होंने नौकरी छोड़कर जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी बनाई थी।

लेकिन बाद में उन्होंने राजनीतिक को अलविदा बोल दिया था, सूत्रों के मुताबिक, शाह फैसल उपराज्यपाल और प्रशासन को स्थानीय मामलों में सलाह देंगे। शाह फैजल की नियुक्ति की खबर ऐसे समय में आई जब घाटी में आतंकवादी निर्दोषों को अपना निशाना बना रहे हैं।

अनुच्छेद 370 को खत्म करने को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की थी

आईएएस अधिकारी फैसल ने संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने को लेकर केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की थी। जिसके बाद उन्हें दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया गया था बाद में उन पर कठोर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया इसके बाद उन्हें रिहा किया गया था।

2009 में वे भारतीय सिविल सेवा परीक्षा टॉप करने वाले पहले कश्मीरी  

शाह फैसल का जन्म 17 मई 1983 को हुआ था,वो 2009 में भारतीय सिविल सेवा परीक्षा टॉप करने वाले पहले कश्मीरी थे और खुले मेधा के द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित पहले कश्मीरी थे। वह जम्मू और कश्मीर राज्य में यूथ आइकॉन की तरह उभरे थे बाद में उन्होंने पद से इस्तीफा देकर राजनीति में कदम रखा और दूसरी अलगववादी पार्टियों के साथ राजनीतिक गठबंधन किया, कई कश्मीरी उन्हें भारतीय नौकरशाही का 'पोस्टर बॉय ' कहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर