Jails in UP:यूपी में जेलों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाए कदम,हाई सिक्योरिटी से लेकर ड्रोन तक का इंतजाम

high security jails in up:उत्तर प्रदेश की जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं जिनमें ड्रोन कैमरे से निगरानी से लेकर कई और भी कार्य हैं।

Jail in up
प्रतीकात्मक फोटो 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में चित्रकूट के साथ लखनऊ, आजमगढ़, बरेली व गौतमबुद्धनगर की जेलों की निगरानी अब ड्रोन कैमरे से होगी और लैपटॉप के जरिये सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी, यहां आधुनिक उपकरण लगाये जा रहे हैं जिससे जेल में बंद माफियाओं व कुख्यात अपराधियों को कडे़ पहरे में रखा जा सके। 

हाल ही में चित्रकूट जिला जेल में माफिया मुख्तार अंसारी गैंग के शार्प-शूटर जेल में बंद अंशू दीक्षित ने कुख्यात अपराधी मुकीम काला व मेराज अली को मार दिया था इसके बाद पुलिस ने घेराबंदी कर अंशू दीक्षित को भी मौत के घाट उतार दिया था जेल परिसर में इस तरह की घटना के बाद से पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया था।

जेलों में सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए गए

इसके बाद यूपी की सभी अहम जेलों में सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए गए, बरेली, चित्रकूट,गौतमबुद्ध नगर, आजमगढ़ और लखनऊ की जेल को हाई सिक्योरिटी जेल में तब्दील कर दिया गया है अब यहां थ्री लेयर सिक्योरिटी होगी।

ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी

ड्रोन कैमरे संचालित करने के लिए सभी पांच जेलों के दो-दो जेल वार्डर को लखनऊ स्थित कारागार मुख्यालय में ट्रेनिंग दी गई है यह जेल वार्डर अपनी जेल के अन्य वार्डर को ड्रोन कैमरे के संचालन का प्रशिक्षण देंगे फीड को मुख्यालय के कंट्रोलरूम से लाइव देखने के लिए सभी पांच जेलों को एक-एक लैपटॉप भी दिया गया है। डीजी जेल का कहना है कि जेलों की सुरक्षा और मजबूत होगी अक्सर जेलों में बंदी उपद्रव करते हैं आपस में मारपीट, लड़ाई-झगड़ा करते कई बंदी खुदकुशी भी कर लेते हैं. ड्रोन कैमरा से ऐसी घटनाओं पर समय रहते रोक लगाई जा सकेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर